Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अगस्त और सितंबर में औसत बरसात...

अगस्त और सितंबर में औसत बरसात का अनुमान, मौसम विभाग ने दी जानकारी

जाते-जाते मानसून निराश करने वाला है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून सीजन के महत्‍वपूर्ण महीने जून से सितंबर के आखिरी दो महीनों के दौरान देश में औसत बारिश होने की संभावना है।

Manish Mishra
Written by: Manish Mishra 04 Aug 2018, 10:24:50 IST

नई दिल्‍ली। जाते-जाते मानसून निराश करने वाला है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून सीजन के महत्‍वपूर्ण महीने जून से सितंबर के आखिरी दो महीनों के दौरान देश में औसत बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने एक बयान में कहा है कि मानसून सीजन के अंतिम आधे हिस्‍से के दौरान देश भर में बारिश दीर्घावधि का लगभग 95 फीसदी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मौजूदा मानसून सीजन के शुरुआती दो महीने के दौरान भारत में औसत से कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक जिन राज्यों में सामान्य से बहुत कम बरसात हुई है उनमें पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्य शामिल हैं, इसके अलावा बिहार और झारखंड में भी सामान्य के मुकाबले बहुत कम बरसात दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक इस मानसून सीजन में अबतक बिहार में 23 प्रतिशत कम, झारखंड में 24 प्रतिशत कम, अरुणाचल प्रदेश में 37 प्रतिशत कम, असम में 27 प्रतिशत, मेघालय में 43 प्रतिशत और मणिपुर में 64 प्रतिशत कम बरसात हुई है।

हालांकि कई राज्य ऐसे भी हैं जहां सामान्य से ज्यादा बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक कुल 36 राज्यों और केंद्र शसित प्रदेशों में से 2 में सामान्य से ज्यादा, 26 में सामान्य, 7 में सामान्य से कम और 1 में बहुत कम बरसात हुई है।

Web Title: अगस्त और सितंबर में औसत बरसात का अनुमान, मौसम विभाग ने दी जानकारी