Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक...

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक अप्रैल-मई तक खोलेगा देशभर में 650 शाखाएं, जमकर होगी कर्मचारियों की भर्ती

सरकार ने अगले साल अप्रैल-मई तक देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाएं खोलने की घोषणा की है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 05 Nov 2017, 12:23:02 IST

नई दिल्‍ली। सरकार ने अगले साल अप्रैल-मई तक देशभर में इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) की 650 शाखाएं खोलने की घोषणा की है। इससे पूरे देश में, विशेषकर ग्रामीण इलाकों में, वित्‍तीय समावेशन को बढ़ावा दिया जाएगा। इन बैंक शाखाओं के लिए तेजी से कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को बताया कि अगले साल अप्रैल-मई तक इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) की शाखाएं 650 जिलों में कार्य करना शुरू कर देंगी। इन सभी शाखाओं को ग्रामीण डाकखानों से जोड़ा जाएगा। यह देश में अपनी तरह का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा।

आईपीपीबी ने पायलेट आधार पर अपनी दो शाखाएं रायपुर व रांची में इसी साल जनवरी में शुरू की हैं। यह अपने परिचालन के लिए डाकघरों का इस्तेमाल करेगा। देश भर में 1.54 लाख डाकघर हैं, जिसमें से 1.39 लाख ग्रामीण डाकघर हैं।

पोस्‍ट डिपार्टमेंट को 2015 में अन्‍य 10 कंपनियों के साथ भारतीय रिजर्व बैंक ने पेमेंट बैंक का लाइसेंस दिया था। निजी क्षेत्र में एयरटेल पेमेंट्स बैंक इस साल जनवरी में परिचालन में आ चुका है। पेटीएम ने भी पेमेंट बैंक परिचालन शुरू कर दिया है। इस तरह के बैंकों को एक लाख रुपए तक की जमाएं स्वीकार करने की अनुमति है।