Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब 12 लाख रुपए में डाक...

अब 12 लाख रुपए में डाक टिकट में फोटो छपवाइए

डाक विभाग ने कहा कि कोई व्यक्ति या कॉरपोरेट इकाई अब 12 लाख रुपए में डाक टिकट में अपना फोटो या प्रतीक चिन्ह :लोगो: छपवा सकती है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 29 Jun 2016, 20:51:52 IST

नई दिल्ली। अब कोई भी व्यक्ति या कपनी कॉरपोरेट डाक टिकट में अपना फोटो या लोगो छपवा सकती है। डाक विभाग ने कहा इसके लिए 12 लाख रुपए चुकाने होंगे। डाक विभाग में सचिव एस के सिन्हा ने कहा, हमने व्यक्तियों, कॉर्पोरेट के लिए माय स्टांप की विशेष छपाई शुरू की है। कोई भी 12 लाख रुपए में अपनी फोटो या लोगो डाक टिकट में छपवा सकता है। इसके तहत 60,000 डाक टिकटों वाली 5,000 शीट छापी जाएंगी। अब तक डाक विभाग ने केवल 300 रुपए वाली माय स्टांप शीट पर डाक टिकट के पास फोटो या डिजाइन छपवाने की अनुमति दे रखी थी।

भुगतान बैंक के लिए सीईओ तलाश रहा है डाक विभाग

डाक विभाग अपने प्रस्तावित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) के सीईओ की तलाश कर रहा है और उसने इसके लिए चुनींदा सार्वजनिक बैंकों से अपने बोर्ड सदस्यों या वरिष्ठ कार्यकारियों का नाम देने को कहा है। डाक भुगतान बैंक मार्च 2017 में परिचालन शुरु करेगा। विभाग के अनुसार आईपीपीबी के बोर्ड का गठन 45 दिन में होने की संभावना है जिसमें पांच स्वतंत्र सदस्य जबकि चार आंतरिक (विभागीय) प्रतिनिधि होंगे।

विभाग के सचिव एस के सिन्हा ने आज संवाददाताओं को बताया, हमने पंजाब नेशनल बैंक, कैनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक जैसे चुनींदा सार्वजनिक बैंकों को लिखा है कि वे अपने उन बोर्ड स्तरीय अधिकारियों या वरिष्ठ कार्यकारियों का नाम सुझाएं जो कि सीईओ के रूप में हमारे भुगतान बैंक के प्रबंधन में रचि रखते हों। सिन्हा ने कहा कि इस बारे में एसबीआई से संपर्क नहीं किया गया है क्योंकि एसबीआई ने एक निजी कंपनी के भुगतान बैंक से गठजोड़ किया है। सिन्हा ने कहा कि विभाग नियमित चयन प्रक्रिया का पालन करेगा और वित्तीय सेवा विभाग के जरिए सीईओ व सीओओ की नियुक्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ें- डाक विभाग के भुगतान बैंक में होंगे 3.5 लाख कर्मचारी, सितंबर 2017 तक खुलेंगे 650 ब्रांच

यह भी पढ़ें- डाक विभाग के भुगतान बैंक का स्वामित्व मॉडल होगा अलग, सरकार करेगी 400 करोड़ रुपए का निवेश

Web Title: अब 12 लाख रुपए में डाक टिकट में फोटो छपवाइए