Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. धीमी इंटरनेट स्‍पीड के बावजूद सबसे...

धीमी इंटरनेट स्‍पीड के बावजूद सबसे ज्‍यादा भारतीय करते हैं फेसबुक का इस्‍तेमाल, 24.1 करोड़ हुई एक्टिव यूजर्स की संख्‍या

फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या 24.1 करोड़ हो गई है। भारत ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है। वहां फेसबुक यूजर्स की संख्‍या 24 करोड़ है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 15 Jul 2017, 18:49:58 IST

वॉशिंगटन। फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले भारतीयों की संख्या 24.1 करोड़ हो गई है। इस प्रकार दुनिया के किसी एक देश में फेसबुक का सबसे ज्यादा इस्‍तेमाल करने वाले यूजर्स भारत में हैं। इस मामले में भारत ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका में फेसबुक यूजर्स की संख्‍या 24 करोड़ है।

द नेक्स्ट वेब की एक रिपोर्ट के अनुसार 13 जुलाई तक फेसबुक के भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्या 24.1 करोड़ हो गई है, जबकि अमेरिका में यह संख्या 24 करोड़ है। फेसबुक ने कुछ ही दिन पहले घोषणा की थी कि दुनिया भर में उसके मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या दो अरब को पार कर गई है। इसके कुछ ही दिन बाद उसके मंच पर शीर्ष देश के यह आंकड़े सामने आए हैं।

फेसबुक ने यह आंकड़े अपने विज्ञापनदाताओं के लिए जारी किए हैं, जिनका उल्‍लेख द नेक्‍स्‍ट वेब ने यहां किया है। यह आंकड़े दिखाते हैं कि भारत में एक्टिव यूजर्स की संख्‍या अमेरिका की तुलना में दोगुना तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले छह महीने में फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्‍या 27 प्रतिशत बढ़ी है, जबकि इसकी तुलना में अमेरिका में यह संख्‍या केवल 12 प्रतिशत बढ़ी है।

भले ही भारत में फेसबुक का यूज करने वाले दुनिया के सबसे ज्‍यादा यूजर्स हों लेकिन बावजूद इसके इस सोशल मीडिया की पहुंच भारत में बहुत कम लोगों तक हैं। जून में फेसबुक का यूज केवल 19 प्रतिशत भारतीय ही कर रहे हैं, ऐसे में फेसबुक के लिए भारत में अभी बहुत संभावनाएं बनी हुई हैं। इसके अलावा भारत के आधे से अधिक फेसबुक यूजर्स की उम्र 25 वर्ष से कम है।

Web Title: भारत में 24.1 करोड़ हुई फेसबुक के एक्टिव यूजर्स की संख्‍या