Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत पर फ‍िर...

डोनाल्‍ड ट्रंप ने भारत पर फ‍िर साधा निशाना, लगाया अमेरिकी उत्‍पादों पर सबसे ज्‍यादा टैक्‍स लगाने का आरोप

ट्रंप ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन आया। वह दुनिया में सर्वाधिक टैक्स लगाने वाले देशों में से एक है। वह हमारे ऊपर 100 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 04 Apr 2019, 14:18:18 IST

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने व्‍यापार मामलों को लेकर एक बार फ‍िर से भारत पर निशाना साधा है। ट्रंप ने कहा कि भारत दुनिया में सर्वाधिक टैक्‍स लगाने वाले देशों में से एक है। नेशनल रपब्लिकन कांग्रेशनल कमेटी की वार्षिक स्प्रिंग डिनर पार्टी में ट्रंप ने आरोप लगाते हुए कहा कि भारत हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकिल समेत अमेरिकी उत्‍पादों पर 100 प्रतिशत टैक्‍स लगाता है। इस तरह का अत्‍यधिक टैक्‍स उचित नहीं है।

इस साल की शुरुआत में व्‍हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में ट्रंप ने घोषणा की थी कि वह भी भारत पर पारस्‍परिक टैक्‍स लगाएंगे। ट्रंप बार-बार यह दावा करते हैं कि भारत शुल्‍कों का बादशाह है और वह अमेरिकी उत्‍पादों पर बहुत अधिक शुल्‍क लगाता है।  

ट्रंप ने कहा कि मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का फोन आया। वह दुनिया में सर्वाधिक टैक्‍स लगाने वाले देशों में से एक है। वह हमारे ऊपर 100 प्रतिशत शुल्‍क लगाते हैं। जब वह हमें मोटरसाइकिल भेजते हैं, हम कोई टैक्‍स नहीं लगाते, लेकिन हम उन्‍हें हार्ले-डेविडसन भेजते हैं तो वह हमारे ऊपर 100 प्रतिशत टैक्‍स लगाते हैं। यह उचित नहीं है।

ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन अमेरिकी श्रमिकों की सुरक्षा के लिए खराब व्‍यापारिक समझौतों को ठीक करने का काम कर रहा है। ट्रंप ने चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को राजा बताया। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रपति शी एक मजबूत व्‍यक्ति हैं, मैं उन्‍हें राजा बुलाता हूं। ट्रंप ने कहा कि लेकिन मैं राजा नहीं हूं, मैं राष्‍ट्रपति हूं। उन्‍होंने कहा कि शी जीवनभर के लिए राष्‍ट्रपति हैं, इसलिए वह एक राजा हैं।

More From Business