Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन को पीछे कर तेजी से...

चीन को पीछे कर तेजी से बढ़ रही है भारत की अर्थव्यवस्था, मार्च तिमाही में GDP 7.3 प्रतिशत अनुमानित: Poll

मार्च तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 7.3 प्रतिशत रह सकती है जो नोटबंदी के बाद सबसे अच्छी तिमाही ग्रोथ होगी। मार्च तिमाही से पहले दिसंबर तिमाही में ग्रोथ 7.2 प्रतिशत थी और वित्तवर्ष 2016-17 की मार्च तिमाही में ग्रोथ 6.1 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 31 May 2018, 8:55:39 IST

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से आज मार्च तिमाही के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की ग्रोथ के आंकड़े जारी होने है और ऐसी संभावना जताई जा रही है कि मार्च तिमाही में भी चीन को पछाड़ भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना रहेगा। अंग्रेजी समाचार एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से किए गए सर्वे के मुताबिक मार्च तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 7.3 प्रतिशत रह सकती है जो नोटबंदी के बाद सबसे अच्छी तिमाही ग्रोथ होगी। मार्च तिमाही से पहले दिसंबर तिमाही में ग्रोथ 7.2 प्रतिशत थी और वित्तवर्ष 2016-17 की मार्च तिमाही में ग्रोथ 6.1 प्रतिशत दर्ज की गई थी।

इस सर्वे से पहले आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने भी सोमवार को बयान दिया था कि मार्च तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 7.3-7.5 प्रतिशत के बीच रहने का अनुमान है। भारत की GDP ग्रोथ चीन से आगे रहने का अनुमान लगाया जा रहा है, मार्च तिमाही में चीन की GDP ग्रोथ 6.8 प्रतिशत दर्ज की गई है।

मार्च तिमाही के दौरान देश में कमर्शियल गतिविधियों को बढ़ावा मिला है, ऑटो बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची है साथ में रोजगार में भी सुधार होने की संभावना है। इसके अलावा कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, माइनिंग और सर्विस सेक्टर में भी ग्रोथ की उम्मीद है जिस वजह से मार्च तिमाही में GDP ग्रोथ अच्छी होने का अनुमान लगाया जा रहा है।  

Web Title: चीन को पीछे कर तेजी से बढ़ रही है भारत की अर्थव्यवस्था, मार्च तिमाही में GDP 7.3 प्रतिशत अनुमानित: Poll