Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनियाभर में आर्थिक संकट के बावजूद...

दुनियाभर में आर्थिक संकट के बावजूद भारत का प्रदर्शन बेहतर, 7-7.5 फीसदी रहेगी जीडीपी ग्रोथ: जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ग्लोबल अर्थव्यवस्था में उठापटक और अस्थिरता के बावजूद भारत की आर्थिक स्थिति काफी संतोषजनक बताया है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 27 Dec 2015, 14:43:09 IST

ई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ग्लोबल अर्थव्यवस्था में उठापटक और अस्थिरता के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन को काफी संतोषजनक बताया है। उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में गतिविधियां नहीं बढ़ने की जो आवाजें उठ रही हैं, वह यहां की जीवनशैली का हिस्सा बन चुके-निराशावाद की वजह से है। वित्त मंत्री ने वर्ष 2015 में वैश्विक मंदी और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद जीडीपी 7 से 7.5 फीसदी ग्रोथ रहने की संभावना है।

भारत की स्थिति सबसे बेहतर

अरुण जेटली ने कहा कि जीडीपी ग्रोथ रेट बढ़ोतरी की संभावनाओं के साथ भारत दुनियाभर में चमकता हुआ आकर्षक स्थान बना रहा। उन्होंने उम्मीद जताई कि आर्थिक वृद्धि अच्छी है और आने वाले महीनों में इसमें और सुधार होगा। जेटली ने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में छाई मंदी से उत्पन्न चुनौती में भारत की प्रतिक्रिया अच्छी रही है। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि कुछ क्षेत्र हैं जहां हमें तेजी से काम करना होगा। वित्त मंत्री ने कहा, वर्ष की समाप्ति पर जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं तो मुझे काफी संतोष होता है। उन्होंने कहा कि देश की वित्तीय बुनियाद काफी मजबूत है।

वित्त मंत्री ने नये साल की अपनी प्राथमिकताओं को गिनाते हुये कहा कि वह ढांचागत सुधारों को जारी रखेंगे और वस्तु एवं सेवा कर :जीएसटी:, प्रत्यक्ष करों को तर्कसंगत बनाना तथा कारोबार सुगमता उनकी प्राथमिकताओं में शामिल रहेगा। उन्होंने कहा, यह काम करने के बाद, मैं मुख्यतौर पर तीन बातों पर ध्यान दूंगा –भौतिक बुनियादी ढांचा, सामाजिक अवसंरचना के लिये अधिक धन और अंत में सिंचाई के लिये अधिक धन, इस क्षेत्र को काफी नजरंदाज किया गया। वित्त मंत्री से जब यह पूछा गया कि अर्थव्यवस्था में वास्तविक सुधार नहीं आ रहा है इस तरह की आवाजें उठ रहीं हैं, जेटली ने ऐसी बातों को तवज्जो नहीं देते हुये इन्हें खारिज कर दिया और कहा, अर्थव्यवस्था में गतिविधियां बढ़े बिना राजस्व प्राप्ति नहीं बढ़ती है।

Web Title: दुनियाभर में आर्थिक संकट के बावजूद भारत का प्रदर्शन बेहतर