Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 90 करोड़ के पार पहुंची डेबिट...

90 करोड़ के पार पहुंची डेबिट कार्ड की संख्या, सबसे अधिक ग्राहक SBI के साथ लेकिन Paytm की ग्रोथ सबसे ज्यादा

पिछले 4 साल के दौरान देश में बैंकिंग सेवाओं में तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है जिससे बैंकों के साथ नए ग्राहक जुड़े हैं और बैंकों की तरफ से ग्राहकों को ज्यादा मात्रा में डेबिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में डेबिट कार्ड का आंकड़ा 90 करोड़ को पार कर गया है

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 16 Jun 2018, 13:58:54 IST

नई दिल्ली। पिछले 4 साल के दौरान देश में बैंकिंग सेवाओं में तेजी से ग्रोथ देखने को मिली है जिससे बैंकों के साथ नए ग्राहक जुड़े हैं और बैंकों की तरफ से ग्राहकों को ज्यादा मात्रा में डेबिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में डेबिट कार्ड का आंकड़ा 90 करोड़ को पार कर गया है।

RBI के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल अंत तक देश में कुल डेबिट कार्ड की संख्या 90.63 करोड़ दर्ज की गई है, इस संख्या में सिर्फ 1 महीने में ही 4.5 करोड़ से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, मार्च अंत में कुल डेबिट कार्ड की संख्या 86.10 करोड़ थी।

RBI के आंकड़ों के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा डेबिट कार्ड ग्राहक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पास हैं, अप्रैल अंत तक SBI के पास कुल 27.97 करोड़ डेबिट कार्ड ग्राहक दर्ज किए गए हैं, SBI के बाद दूसरे नंबर पर 6.23 करोड़ डेबिट कार्ड ग्राहकों के साथ पंजाब नैशनल बैंक, तीसरे नंबर पर 5.34 करोड़ के साथ बैंक ऑफ इंडिया, चौथे पर 5.25 करोड़ के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा और पांचवें नंबर पर 4.19 करोड़ डेबिट कार्ड ग्राहकों के साथ आईसीआईसीआई बैंक है।

डेबिट कार्ड के बाजार में तेजी से बढ़ने वालों में सबसे आगे Paytm Payment Bank है, RBI के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल अंत तक Paytm Payment Bank के पास 3.43 करोड़ से ज्यादा डेबिट कार्ड ग्राहक हो चुके हैं। Paytm ने अपने Payment Bank की शुरुआत नवंबर 2017 में की थी। बहुत कम समय में बैंक ने अपने डेबिट कार्ड कारोबार को बढ़ाया है। Paytm Payment Bank में खाता खोले जाने के समय खाता धारक को फ्री डिजिटल डेबिट कार्ड दिया जाता है और ग्राहक की मांग पर डिजिटल कार्ड को फिजिकल कार्ड में बदला जाता है।

Web Title: 90 करोड़ के पार पहुंची डेबिट कार्ड की संख्या, सबसे अधिक ग्राहक SBI के साथ लेकिन Paytm की ग्रोथ सबसे ज्यादा