Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. भारत के सिंगापुर मॉडल अपनाने से...

भारत के सिंगापुर मॉडल अपनाने से होगा बड़ा फायदा, अधिक विदेशी कंपनियां देश की ओर होंगी आकर्षित

भारत यदि कारोबार सुगमता का सिंगापुर मॉडल अपनाये तो वह अधिक विदेशी कंपनियों को आकर्षित कर सकता है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 28 Jul 2018, 16:38:09 IST

सिंगापुर। भारत यदि कारोबार सुगमता का सिंगापुर मॉडल अपनाये तो वह अधिक विदेशी कंपनियों को आकर्षित कर सकता है। एक शीर्ष उद्योग संगठन ने यह बात कही है। मौजूदा समय में करीब आठ हजार भारतीय कंपनियां सिंगापुर में पंजीकृत हैं। हालांकि, भारत में पंजीकृत सिंगापुर की कंपनियों का आंकड़ा उपलब्ध नहीं है पर ऐसा माना जाता है कि ये 100 से ऊपर हैं।

सिंगापुर भारत चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (सिक्की) के अध्यक्ष डॉ टी चंद्रू ने एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय कंपनियां कारोबारी सुगमता, कंपनी पंजीयन तथा बैंक खाता खुलवाने के लिए सिंगापुर की तरफ आकर्षित होती हैं। उन्होंने कहा कि यदि इसी तरह की चीजें वहां (भारत में) लागू की जाएं तो सिंगापुर की और कंपनियां भारत की तरफ आकर्षित होंगी।

विश्व बैंक के अनुसार, कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत 30 स्थान की छलांग लगाकर 100 वें स्थान पर पहुंच गया है जबकि सिंगापुर इस मामले में दूसरे स्थान पर है। चंद्रू ने कहा कि हम कुछ तालमेल करना चाहते हैं जहां हम भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के साथ भागीदारी कर सकेंगे। इससे हम बेहतर समझ बना सकेंगे जिससे सिंगापुर की कंपनियों को भारत जाने में तथा भारत की कंपनियों को सिंगापुर आने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि इस बारे में विस्तृत चर्चा के लिए 20 अगस्त को बैठक होनी है। चंद्रू ने कहा कि मैं सिंगापुर की और छोटी एवं मध्यम कंपनियों को भारत जाते देखना चाहता हूं।

Web Title: भारत के सिंगापुर मॉडल अपनाने से होगा बड़ा फायदा, अधिक विदेशी कंपनियां देश की ओर होंगी आकर्षित