Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चीन में बने मोबाइल अब नहीं...

चीन में बने मोबाइल अब नहीं बिकेंगे भारत में, दूध और कुछ मोबाइल फोन के इंपोर्ट पर लगा प्रतिबंध

भारत ने चीन से दूध, कुछ मोबाइल फोन और अन्‍य प्रोडक्‍ट्स के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ये घटिया क्वालिटी के थे।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 26 Apr 2016, 16:00:35 IST

नई दिल्‍ली। भारत ने चीन से दूध, दूध प्रोडक्‍ट्स, कुछ मोबाइल फोन और अन्‍य प्रोडक्‍ट्स के इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ये घटिया क्वालिटी के थे या इन्हें सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करते पाया गया। लोकसभा में एक जवाब में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत ने चीन से दूध और दूध प्रोडक्‍ट्स के इंपोर्ट पर बैन लगा दिया है क्योंकि उनकी गुणवत्ता स्वीकार करने योग्य नहीं थी।

तस्‍वीरों में देखिए चीन का एप्‍पल कहे जाने वाले फोन को

Xiaomi Mi 5

IndiaTV Paisa

Xiaomi Mi 5

Xiaomi Mi 5

Xiaomi Mi 5

Xiaomi Mi 5

सीतारमण ने कहा कि चीन से कुछ मोबाइल फोन, जिनमें इंटरनेशनल मोबाइल स्‍टेशन इक्विपमेंट आइडेंटिटी नंबर या अन्‍य सुरक्षा फीचर्स नहीं हैं और कुछ स्‍टील प्रोडक्‍ट्स के इंपोर्ट पर बैन लगाया गया है। उन्‍होंने कहा कि डब्ल्यूटीओ नियमों के कारण अब किसी देश से इंपोर्ट पर पूरी तरह बैन लगाना संभव नहीं है, चाहे उस देश के साथ हमारे राजनीतिक, क्षेत्रीय या सैन्य समस्याएं क्यों न हों।

चीन की एक कंपनी का मालिक 1,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा लेकर फरार, 20,000 से अधिक लोगों को लगी चपत

वाणिज्यिक मंत्री ने कहा कि भारत का चीन के साथ व्‍यापार घाटा 2015-16 (अप्रैल-फरवरी) में 48.68 अरब डॉलर रहा और इस दौरान दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्‍यापार 65.16 अरब डॉलर रहा। चीन के साथ बढ़ते व्‍यापार घाटे की प्रमुख वजह भारत के तेजी से बढ़ते सेक्‍टर जैसे टेलीकॉम और पावर में मैन्‍युफैक्‍चरिंग प्रोडक्‍ट्स के मजबूत एक्‍सपोर्ट है, जबकि भारत का एक्‍सपोर्ट चीन को प्राथमिक और इंटरमीडिएट प्रोडक्‍ट्स का है।

Web Title: चीन में बने मोबाइल फोन के इंपोर्ट पर लगा प्रतिबंध