Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Abe in India: देश को मिलेगी...

Abe in India: देश को मिलेगी पहली बुलेट ट्रेन, मारुति की होगी जापान में एंट्री

भारत में पहली बुलेट ट्रेन चलाने का रास्ता आज साफ हो गया। प्रधानमंत्री मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई बातचीत में निर्णय ले लिया गया।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 12 Dec 2015, 18:01:54 IST

नयी दिल्ली। भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन चलाने का रास्ता आज साफ हो गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच हुई बातचीत के बाद इस पर अंतिम निर्णय ले लिया गया। भारत की पहली बुलट ट्रेन परियोजना पर 98,000 करोड़ रुपए का खर्च आने का अनुमान है। हैदराबाद हाउस में आयोजित संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया कि यह पहला मौका होगा जब जापान भारत में बनी मारुति कार को इंपोर्ट करेगा। उन्‍होंने बताया कि जापान अगले पांच साल में भारत में करीब 35 अरब डॉलर का निवेश करेगा। इसके साथ ही वह रेलवे के विकास में 12 अरब डॉलर का निवेश करेगा। इसके अलावा भारत और जापान के बीच सिविल न्‍यूक्लियर और आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर भी बड़े समझौते हुए हैं।

3 घंटे में पूरा होगा 505 किमी का सफर

बुलेट ट्रेन नेटवर्क भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई को मोदी के गृहराज्य गुजरात की राजधानी, अहमदाबाद को जोड़ेगा। दोनों शहरों के बीच बुलेट ट्रेन से 505 किलोमीटर का सफर आठ घंटे से घटकर करीब तीन घंटे रह जाएगा। मोदी ने कहा इस प्रयास से भारतीय रेलवे में क्रांति आ जाएगी और भारत की भविष्य की जरूरतों के अनुरूप आगे बढ़ने की रफ्तार बढ़ेगी। यह भारत में आर्थिक बदलाव में अग्रणी भूमिका निभाएगी। विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा कि जापान इस परियोजना पर आने वाली लागत का 80 प्रतिशत वित्तपोषण 0.1 प्रतिशत की ब्याज दर पर 50 साल की अवधि के लिए प्रदान करेगा।

जापान में बिकेगी भारत में बनी मारुति

मोदी ने कहा जापान में आज एक ‘मेक इन इंडिया’ आंदोलन है। मुझे बताया गया है कि इसके लिए 11 से 12 अरब डॉलर की राशि निर्धारित की गई है। यह स्पष्ट रूप से बताता है कि दोनों देश आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया मुहिम केवल भारत ही नहीं बल्कि जापान में भी ‘मिशन मोड’ में आगे बढ़ रही है। मोदी ने कहा कि जापान पहली बार भारत से कारें आयात करेगा। जल्‍द ही मारुति (सुजुकी) भारत में निर्मित मारुति कारें जापान को निर्यात करेगी।

बुलेट ट्रेन की रफ्तार से काम करते हैं मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि वह नीतियों का क्रियान्वयन बुलेट ट्रेन की रफ्तार से कर रहे हैं। आबे ने भारत-जापान कारोबार प्रतिनिधि मंच को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की आर्थिक नीतियां बुलेट ट्रेन की तरह तेज रफ्तार, सुरक्षित और भरोसेमंद और कई लोगों को एकसाथ लेकर चलने वाली हैं। देश के तीन दिवसीय दौरे पर आये जापानी प्रधानमंत्री ने भारती एयरटेल, आईसीआईसीआई बैंक और टीसीएस समेत कई प्रमुख कारपोरेट घरानों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।

Web Title: देश को मिलेगी पहली बुलेट ट्रेन