Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस भारत-फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा और...

भारत-फ्रांस के बीच परमाणु ऊर्जा और सुरक्षा समेत हुए 14 समझौते, पीएम मोदी बोले जमीन से आसमान तक साथ मिलकर करेंगे काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के बीच विस्तृत बातचीत के बाद भारत और फ्रांस ने सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा के साथ-साथ गोपनीय सूचनाओं के संरक्षण जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते किए।

Manish Mishra
Manish Mishra 10 Mar 2018, 16:07:23 IST

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के बीच विस्तृत बातचीत के बाद भारत और फ्रांस ने सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा के साथ-साथ गोपनीय सूचनाओं के संरक्षण जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समझौते किए। दोनों देशों के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। दोनों नेताओं की मौजूदगी में शिक्षा, पर्यावरण, शहरी विकास और रेलवे के क्षेत्र में भी करार किए गए हैं। मैक्रों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों का रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में मजबूत सहयोग है।

मैक्रों ने कहा कि भारत और फ्रांस ने आतंकवाद और कट्टरता से निपटने के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग महत्वपूर्ण है। मोदी और मैक्रों ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत और फ्रांस - दोनों ही मजबूत देश हैं। ये वैश्विक चुनौतियों के लिए तैयार हैं और दोनों ही मिलकर उनका मुकाबला करेंगे। पीएम मोदी ने इसी के साथ आसमान से लेकर जमीन तक साथ काम करने की बात पर भी बल दिया।

शुक्रवार की रात भारत पहुंचे मैक्रों का आज सुबह औपचारिक तौर पर स्वागत किया गया। विदेश मंत्रलाय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की तस्वीरें साझा करते हुए कहा कि हमारी दोस्ती में एक और अध्याय! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्विपक्षीय वार्ता से पहले दिल्ली के हैदराबाद हाउस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों का स्वागत किया।

उल्लेखनीय है कि मैक्रों भारत की चार दिवसीय यात्रा पर है। कल रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशेष सम्मान देते हुए हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।