Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वीकएंड की लंबी छुट्टियों में यात्रा...

वीकएंड की लंबी छुट्टियों में यात्रा का बढ़ा चलन, शहरी परिवार बना रहे हैं योजना

यात्रा विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में शहरी इलाकों में लंबे वीकएंड पर परिवार के साथ बाहर घूमने का रुझान काफी बढ़ा है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 14 Apr 2016, 16:06:07 IST

नई दिल्‍ली। यात्रा प्रेमी अब लंबे वीकएंड पर परिवार के साथ शहर से बाहर घूमने जाने को प्राथमिकता देने लगे हैं।  यात्रा विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों में शहरी इलाकों में लंबे वीकएंड पर परिवार के साथ बाहर घूमने का रुझान काफी बढ़ा है।

इस वीकएंड पर अंबेडकर जंयती, रामनवमी, महावीर जयंती और रविवार चार दिन की लगातार छुट्टी पड़ने पर घूमने के शौकीन लोग छोटी यात्राओं की योजना बना रहे हैं। ग्राहकों की मांग के अनुकूल यात्रा योजना प्रदान करने वाली ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी बिगब्रेक्स डॉट कॉम के संस्थापक कपिल गोस्वामी ने कहा, निश्चित तौर पर भारत में अब पहले से ज्यादा लोग यात्रा करने लगे हैं। 20 साल पहले के मुकाबले अब यात्रा करना काफी आसान हो गया है। घर बैठे होटल बुक हो जाते हैं यहां तक कि अब तो आसानी से सेल्‍फ ड्राइव गाडि़यां भी मिलने लगी हैं।

यात्रा के लिए सुझाव देने वाले पोर्टल हॉलीडेआइक्यू के मुताबिक महानगरों से वीकएंड में आमतौर पर लोग 200-300 किलोमीटर के दायरे में घूमने जाते हैं। यात्रा एवं यात्रा संबंधी वित्तीय सेवा कंपनी थॉमस कुक कहना है कि वीकएंड में आमतौर पर लोगों के बीच उत्तराखंड के देहरादून से लेकर तीर्थस्थान ऋषीकेश और महाराष्ट्र कोंकण क्षेत्र आदि बेहद लोकप्रिय हैं। कंपनी ने कहा कि भारत के घूमने के शौकीन लोग अब छुट्टी बिताने के पारंपरिक स्थानों के अलावा बौद्धिक और शैक्षणिक तौर पर आकर्षक स्थानों की ओर ज्यादा जाते हैं।

Web Title: वीकएंड की लंबी छुट्टियों में यात्रा का बढ़ा चलन