Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस #JaiHindwithIndiaTV: 4 साल में 31% बढ़ी...

#JaiHindwithIndiaTV: 4 साल में 31% बढ़ी भारत की GDP, केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम में दिया बयान

केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम Jai Hind with India Tv में बयान दिया कि पिछले 4 साल के दौरान देश की GDP में 31 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 13 Aug 2018, 14:13:50 IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र की सत्ता संभाले हुए 4 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है और उनके 4 साल के कार्यकाल में देश की GDP ग्रोथ में तेजी से इजाफा हुआ है। केंद्रीय पर्यटन राज्यमंत्री महेश शर्मा ने इंडिया टीवी के कार्यक्रम Jai Hind with India Tv में बयान दिया कि पिछले 4 साल के दौरान देश की GDP में 31 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है।

भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में पिछले महीने ही विश्व बैंक ने कहा था कि फ्रांस को पीछे कर अब भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। विश्व बैंक के मुताबिक भारत अब 2.59 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बन गया है, भारत से आगे ब्रिटेन है जिसकी अर्थव्यवस्था 2.62 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर है और ऐसी संभावना है कि इसी साल भारत ब्रिटेन को भी पीछे कर देगा। विश्व बैंक ने इन आंकड़ों के लिए 2017 की आर्थिक ग्रोथ को आधार माना है।

विश्व बैंक के मुताबिक जुलाई 2015 के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था ने 2 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर के आंकड़े को पार किया था, यानि जुलाई 2015 से लेकर जुलाई 2018 तक इसमें लगभग 30 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

पिछले महीने विश्व बैंक की तरफ से भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर आए आंकड़ों के बाद केंद्र सरकार में आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने बयान दिया था देश में जिस रफ्तार से आर्थिक ग्रोथ हो रही है उसे देखते हुए लग रहा है कि साल 2030 तक भारत की अर्थव्यवस्ता 10 लाख करोड़ अमेरिकी डॉलर के आंकड़ों को पार कर जाएगी और अमेरिका तथा चीन के बाद भारत दुनियाभर में तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी होगा।

More From Business