Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस व्यापार संरक्षणवाद ने आर्थिक वृद्धि को...

व्यापार संरक्षणवाद ने आर्थिक वृद्धि को खतरे में डाला, IMF की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने सरकारों को दी चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने आज सरकारों को कड़ी चेतावनी देते हुए उनसे संरक्षणवादी व्यापार नीतियों से बचने के लिए कहा इनसे वैश्विक वृद्धि को नुकसान पहुंच रहा है।

Manish Mishra
Manish Mishra 11 Apr 2018, 14:21:40 IST

हांगकांग। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख क्रिस्टीन लेगार्ड ने आज सरकारों को कड़ी चेतावनी देते हुए उनसे संरक्षणवादी व्यापार नीतियों से बचने के लिए कहा इनसे वैश्विक वृद्धि को नुकसान पहुंच रहा है। अमेरिका और चीन में व्यापार पर छिड़े विवाद के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चेतावनी देते हुए लेगार्ड ने कहा कि देशों को अपनी घरेलू व्यवस्थाएं दुरुस्त करते हुए व्यापार को खोलना चाहिए न कि व्यापार पर नयी बाधाएं लगानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि व्यापार घाटे को अनुचित व्यापार प्रक्रियाएं अपनाने का उदाहरण मानना गलत है। चीन-अमेरिका के मौजूदा विवाद में यह महत्वपूर्ण बिंदु है जिसका दावा बार-बार ट्रंप ने किया

ट्रंप ने पिछले महीने इस्पात और एल्युमीनियम के आयात पर भारी आयात शुल्क लगाया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच नए आयात शुल्क लगाने को लेकर धमकियों का सिलसिला शुरू हुआ और इससे एक वास्तविक व्यापार युद्ध छिड़ने की स्थिति बन गई।

क्रिस्टीन ने कहा कि सरकारों को सभी तरह की संरक्षणवादी प्रक्रियाओं से स्पष्ट दूरी बनाने की जरुरत है। यह याद रखा जाना चाहिए कि बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली ने एक बड़ी वैश्विक आबादी को अत्यंत गरीबी से बाहर निकालने में मदद की है।

More From Business