Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस फिर लौट सकती है ठंड, IMD...

फिर लौट सकती है ठंड, IMD ने अगले हफ्ते पहाड़ों में बर्फबारी और मैदानों में बारिश का अनुमान लगाया

IMD का यह भी कहना है कि अगले 7 दिनों के दौरान होने वाली बारिश से रबी फसलों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की आशंका कम है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 18 Feb 2018, 15:46:48 IST

नई दिल्ली। अगर आप सोच रहे हैं कि ठंड का मौसम जा चुका है और गर्मियां अपनी दस्तक देने वाली हैं तो सावधान रहें क्योंकि मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक अभी ठंड का मौसम गया नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक अगले हफ्ते 23 और 24 फरवरी को उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और मैदानी राज्यों में कुछएक जगहों पर बारिश होने का अनुमान है।

20 फरवरी से पश्चिमी विक्षोप की वजह से बरसात

मौसम विभाग के वैज्ञानिक नरेश कुमार के मुताबिक 20 फरवरी को पश्चिमी विक्षोप भारतीय क्षेत्र में फिर से प्रवेश कर रहा है जिससे पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में कुछएक जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं। एक और पश्चिमी विक्षोप 23 फरवरी पहुंचेगा जिससे उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। 24 फरवरी के दिन हिमाचल प्रदेश और जम्मु-कश्मीर में पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी होने के आसार हैं।

फसलों को नुकसान की आशंका कम

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि अगले 7 दिनों के दौरान होने वाली बारिश से रबी फसलों को किसी तरह का नुकसान पहुंचने की आशंका कम है। पश्चिमी विक्षोप की वजह से बहुत तेज बरसात की आशंका नहीं है सिर्फ भारी बर्फबारी का अनुमान है।   

2018 में 58 प्रतिशत कम बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक 2018 में अबतक यानि पहली जनवरी से 14 फरवरी तक देशभर में औसत के मुकाबले 58 प्रतिशत कम बरसात हुई है। इस दौरान देशभर में औसतन 12 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर 28.8 मिलीमीटर बरसात होती है। सबसे ज्यादा खराब हालात उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के रहे हैं, उत्तर पश्चिम भारत में इस दौरान औसत से 64 प्रतिशत कम और मध्य भारत में 41 प्रतिशत कम बरसात हुई है।