Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एमएनपी से सबसे अधिक लाभ में...

एमएनपी से सबसे अधिक लाभ में आइडिया, वोडाफोन और एयरटेल

देश में एमएनपी शुरू होने के बाद से आइडिया सेल्यूलर, वोडाफोन और भारती एयरटेल लाभ में रही हैं। रिलायंस और टाटा टेलीसर्विसेज को इससे नुकसान हुआ है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 14 Apr 2016, 20:10:43 IST

नई दिल्ली। देश में मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) शुरू होने के बाद से आइडिया सेल्यूलर, वोडाफोन और भारती एयरटेल लाभ में रही हैं। वहीं दूसरी ओर रिलायंस कम्यूनिकेशंस और टाटा टेलीसर्विसेज को इससे नुकसान हुआ है। कोटक इंस्‍टीट्यूशन इक्विटीज के एक नोट में कहा कि जनवरी अंत तक शुद्ध रूप से 1.7 करोड़ पोर्ट के साथ आइडिया सबसे अधिक फायदे में रही है। वहीं आरकॉम, एयरसेल और टीटीएसएल को सबसे अधिक नुकसान हुआ है। हैरानी की बात यह है कि बीएसएनएल का प्रदर्शन सम्मानजनक रहा है।

ट्राई के आंकड़ों का हवाला देते हुए इसमें कहा गया है कि इससे भारती, वोडाफोन और आइडिया को लाभ हुआ है। मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में उपभोक्ता को अपना ऑपरेटर बदलने की सुविधा मिलती है, जबकि उसका मोबाइल नंबर कायम रहता है। 1.11 करोड़ के पोर्ट के साथ वोडाफोन को दूसरे नंबर पर लाभ हुआ है। भारती को इससे 73 लाख कनेक्शनों का लाभ हुआ है। अन्य ऑपरेटरों को इससे 3.54 करोड़ ग्राहक गंवाने पड़े हैं। आरकॉम को 1.08 करोड, एयरसेल को 66 लाख और टीटीएसएल को 64 लाख कनेक्शनों का नुकसान हुआ है। बीएसएनएल का शुद्ध नुकसान 25 लाख कनेक्शनों का रहा। अन्य ऑपरेटरों की तुलना में बीएसएनएल की स्थिति सम्मानजनक दिखती है।

साइबर सुरक्षा के लिए 900 पेशेवरों की नियुक्ति करेगी ब्रिटिश टेलीकॉम 

ब्रिटेन आधारित ब्रिटिश टेलीकॉम एक साल के भीतर विश्वभर से 900 साइबर सुरक्षा पेशेवरों की नियुक्ति करने की योजना बना रही है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि अपने सुरक्षा कारोबार में अगले 12 महीनों में ब्रिटिश टेलीकॉम 900 लोगों को नियुक्त करने जा रही है। यह योजना बढ़ते साइबर अपराधों से लोगों, कारोबारियों और सरकारों को बचाने के लिए है।

Web Title: एमएनपी से सबसे अधिक लाभ में आइडिया, वोडाफोन और एयरटेल
  • Related Tags:
  • MNP