Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के चौथे बैंक के रूप...

देश के चौथे बैंक के रूप में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक ने शुरू किया परिचालन

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक ने आज अपना परिचालन शुरू कर दिया। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अगस्त 2015 में इस तरह के बैंकों के लिए 11 लाइसेंस देने के बाद परिचालन शुरू करने वाला यह चौथा पेमेंट बैंक है।

Sachin Chaturvedi
Written by: Sachin Chaturvedi 23 Feb 2018, 10:00:57 IST

नयी दिल्ली। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक ने आज अपना परिचालन शुरू कर दिया। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अगस्त 2015 में इस तरह के बैंकों के लिए 11 लाइसेंस देने के बाद परिचालन शुरू करने वाला यह चौथा पेमेंट बैंक है। रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक लिमिटेड ने 22 फरवरी 2018 से भुगतान बैंक के रुप में अपना परिचालन शुरू कर दिया है।’’ भारती एयरटेल भुगतान बैंक शुरू करने वाली सबसे पहली कंपनी थी जिसने नवंबर 2016 में अपना परिचालन शुरु किया था। 

आपको बता दें कि आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक, ग्रैसिम इंडस्ट्रीज और आइडिया सेल्युलर लिमिटेड का एक ज्वाइंट वेंचर है। मूल रूप से आदित्य बिड़ला नूवो को पेमेंट बैंक के लिए लाइसेंस दिया गया था। हालांकि आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनियों की इंटरनल रिस्ट्रक्चरिंग के बाद नूवो का ग्रैसिम इंडस्ट्रीज के साथ विलय कर दिया गया था।

लाइसेंस हासिल करने वाली 11 कंपनियों में से 4 कंपनियों ने अब इसका विचार छोड़ दिया है। इसमें सबसे अहम वोडाफोन का एम-पेसा भी है। जिसने तकनीकी कारणों से नाम वापस ले लिया। नियमों के तहत एक इकाई के अंतर्गत एक ही पेमेंट बैंक खोलने को मंजूरी है। अभी तक एयरटेल पेमेंट बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक और फिनो पेमेंट बैंक ने अपना ऑपरेशन शुरू कर दिया है। फिलहाल जियो भी इसकी कतार में है।

Web Title: देश के चौथे बैंक के रूप में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट बैंक ने शुरू किया परिचालन