Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस साल IT सेक्टर में नियुक्तियां...

इस साल IT सेक्टर में नियुक्तियां 20 फीसदी घट सकती हैं: नास्कॉम

इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) इंडस्ट्री में इस साल नई नौकरियां 20 फीसदी घट सकती हैं। नास्कॉम ने कहा कि इंडस्ट्री में बढ़ते ऑटोमेशन तकनीक का असर देखने को मिला।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 22 Apr 2016, 13:08:43 IST

हैदराबाद। इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) इंडस्ट्री में इस साल नई नौकरियां 20 फीसदी घट सकती हैं। आईटी इंडस्ट्री के संगठन नास्कॉम के अनुसार प्रमुख कंपनियां मसलन टीसीएस और इन्फोसिस आदि ऑटोमेशन पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, इस वजह से उन्हें कम नियुक्तियां करने की जरूरत होगी। पिछले साल जून में नास्कॉम ने अनुमान लगाया था कि 143 अरब डॉलर का घरेलू सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री 2016-17 में 2.75 लाख नई नियुक्तियां करेगा, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 2.3 लाख रही हैं।

2016-17 में 10-11 फीसदी रेवेन्यु ग्रोथ का अनुमान

नास्कॉम के चेयरमैन सी पी गुरनानी के अनुसार नई नियुक्तियों में कमी से राजस्व वृद्धि प्रभावित नहीं होगी। चालू वित्त वर्ष में राजस्व वृद्धि 10-11 फीसदी रहने का अनुमान है। गुरनानी टेक महिंद्रा के मुख्य कार्यकारी भी हैं। मुंबई की सेंट्रम ब्रोकिंग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार पांच प्रमुख सॉफ्टवेयर निर्यातकों टीसीएस, इन्फोसिस, विप्रो, एचसीएल और कॉग्निजेंट ने 2015 में शुद्ध रूप से 24 फीसदी कम यानी 77,265 कर्मचारी जोड़े। इसकी वजह इन कंपनियों का ऑटोमेशन अभियान है।

लॉन्च हुआ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी यात्रा के आकलन वाला ऐप

इन्फोसिस के सह-संस्थापक एस गोपालकृष्णन ने नया ऐप इतिहास पेश किया जो भारतीय IT के 1950 के दशक से लेकर अब तक की आकर्षक यात्रा का विवरण पेश करता है। गोपालकृष्णन ने कहा, मैं पिछले 37 साल से अधिक समय से इंडस्ट्री का हिस्सा रहा हूं और मैंने उद्योग को बढ़ते, उन्नति करते और अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा बनते देखा है। मुझे इस दिलचस्प यात्रा का अंग बनने का सौभाग्य मिला। इतिहास के जरिए हमें उम्मीद है कि विश्व भर के लोगों के पास भारतीय इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की अतुलनीय कहानी पहुंचेगी।

Web Title: इस साल IT सेक्टर में 20% कम नई नौकरियां मिलने की संभावना