Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वित्त वर्ष 2016-17 में IT सेक्‍टर...

वित्त वर्ष 2016-17 में IT सेक्‍टर में नियुक्तियां हो सकती हैं कम

नैस्‍कॉम ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में आईटी सेक्‍टर में नई नियुक्तियां कम रह सकती है क्योंकि आईटी कंपनियां मार्जिन पर दबाव का सामना कर रही हैं।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 21 Jul 2016, 21:30:52 IST

चेन्नई। सूचना प्रौद्योगिकी निकाय नैस्‍कॉम ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में नई नियुक्ति कम रह सकती है, क्योंकि आईटी कंपनियां मार्जिन पर दबाव का सामना कर रही हैं और साथ ही ऑटोमेशन पर भी जोर दे रही हैं।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज के अध्यक्ष आर चंद्रशेखर ने कहा, दो साल पहले 2.2 लाख नई नियुक्तियां हुईं। पिछले साल 2015-16 में दो लाख नए रोजगार सृजित हुए। चालू वित्त वर्ष में हमें इसके कम रहने का अनुमान है।

वास्तविक आंकड़ा देने से इनकार करते हुए उन्होंने कहा, मैं पूरे विश्वास के साथ अनुमान व्यक्त नहीं कर सकता कि क्या होने जा रहा है। यह प्रवृत्ति है। नियुक्ति गतिविधियों में कमी के बारे में उन्होंने कहा कि नई नियुक्तियां या तो स्थिर हैं या फिर धीरे-धीरे कम हो रही हैं। ऐसा नहीं है कि कुल मिलाकर नियुक्ति कम हो रही हैं बल्कि इसमें पूर्व की तरह नियमित वृद्धि नहीं हो रही है। चंद्रशेखर ने कहा कि कंपनियों के कामकाज को ऑटोमेशन बनाने पर अधिक ध्यान देने और मार्जिन पर बढ़ता दबाव नई नियुक्तियों में कमी की वजह बन रही है।

यह भी पढ़ें- भारत में बेहतर तरीके से हो रही है वृद्धि, अब रोजगार बढ़ाने की है जरूरत: क्रिसिल

यह भी पढ़ें- SURPRISED! – अमेजन, फेसबुक के बजाय RBI के लिए काम करना पसंद करते हैं भारतीय स्टूडेंट्स, लिस्ट में टॉप पर गूगल और एप्पल

Web Title: वित्त वर्ष 2016-17 में IT सेक्‍टर में नियुक्तियां हो सकती हैं कम