Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. हिमाचल को 7 महीने में केंद्र...

हिमाचल को 7 महीने में केंद्र से मिली 5498 करोड़ की मदद, मुख्यमंत्री ने गिनाई अपनी उपलब्धियां

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री पद संभाले हुए लगभग 7 महीने हो चुके हैं और मुख्यमंत्री दावा कर रहे हैं कि 7 महीने के कार्यकाल में उनकी सरकार ने राज्य के लिए कई बड़े काम किए हैं। मुख्यमंत्री ने इंडिया टीवी की टीम को बताया कि 7 महीने में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि राज्य के लिए केंद्र से ली गई रिकॉर्ड आर्थिक मदद है।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 18 Jul 2018, 18:09:10 IST

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री पद संभाले हुए लगभग 7 महीने हो चुके हैं और मुख्यमंत्री दावा कर रहे हैं कि 7 महीने के कार्यकाल में उनकी सरकार ने राज्य के लिए कई बड़े काम किए हैं। मुख्यमंत्री ने इंडिया टीवी की टीम को बताया कि 7 महीने में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि राज्य के लिए केंद्र से ली गई रिकॉर्ड आर्थिक मदद है। इंडिया टीवी द्वारा जयराम ठाकुर के साक्षातकार के मुख्य अंश इस तरह से हैं।

इंडिया टीवी- आपके 7 महीने के कार्यकाल की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है?

जयराम ठाकुर- राज्य सरकार 7 महीने के कार्यकाल में केंद्र से 5498 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद लेने में कामयाब हुई है, राज्य में अभी तक जितनी भी सरकारें रही हैं उनमें से कोई भी इतने कम समय में राज्य के लिए इतनी बड़ी आर्थिक मदद लेने में कामयाब नहीं हुई है। केंद्र से मिली आर्थिक मदद के अलावा राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देना भी राज्य सरकार की बड़ी उपलब्धि है।

इंडिया टीवी- हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का स्तर अच्छा है लेकिन रोजगार नहीं होने से पढ़े लिखे लोग दूसरे राज्यों को पलायन कर रहे हैं, इस समस्या से निपटने के लिए आप क्या कर रहे हैं?

जयराम ठाकुर- बेरोजगारी एक वैश्विक समस्या है और हिमाचल भी इस समस्या का सामना कर रहा है। लेकिन राज्य इससे निपटने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहा है, राज्य में पर्यटन और दूसरे सेक्टर में आंत्रप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे हिमाचल के लोग खुद रोजगार तैयार कर सकें और दूसरो को भी रोजगार दे सकें।

इंडिया टीवी-कृषि भी रोजगार का बड़ा माध्यम है लेकिन हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ समय से कृषि भूमि का रकबा लगातार कम होता जा रहा है, इसको लेकर आपकी सरकार क्या कदम उठा रही है?

जयराम ठाकुर- हमारी सरकार कृषि भूमि का विस्तार करने के लिए प्रयासरत है, राज्य में जैविक कृषि को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार जीरो बजट प्राकृतिक खेती को को भी बढ़ावा दे रही है।

इंडिया टीवी- राज्य में कुछ समय से उद्योगों ने पलानय किया है, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स में भी हिमाचल टॉप 15 राज्यों में नहीं है, ऐसा क्यों हो रहा है?

जयराम ठाकुर- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में पहले हिमाचल प्रदेश 17वें स्थान पर था और इस साल जो रैंकिंग आई है उसमें 16 स्थान तक पहुंचा है, इसके अलावा राज्य सरकार ने उद्योग इकाइयों को भी कुछ राहत प्रदान की है जिसका असर आने वाले दिनों में देखने को मिल सकता है।

इंडिया टीवी- आप पर्यटन सुधार को अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि मान रहे हैं, आपने 7 महीने में ऐसा क्या किया है जिससे राज्य में पर्यटन को बढ़ावा मिला है?

जयराम ठाकुर- हमारी सरकार ने पहली बार पर्यटन उद्योग के लिए बढ़ाकर बजट घोषित किया है, पहले पर्यटन के लिए जो बजट घोषित होता था उससे सिर्फ वेतन और दूसरे जरूरी खर्च पूरे होते थे लेकिन हमारी सरकार ने इसके लिए अतीरिक्त बजट घोषित किया है। इसके राज्य सरकार का जो हैलिकॉप्टर नेताओं के इस्तेमाल में आता था उसे अब चंडीगढ़ और शिमला के बीच हैली टैक्सी के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है, सप्ताह में 3 दिन चंडीगढ़ और शिमला के बीच हैली टैक्सी की सेवा उपलब्ध है।

इंडिया टीवी- हिमाचल में जो पर्यटक जाते हैं उन्हें पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है, इसके अलावा गाड़ियों की पार्किंग के लिए भी परेशानी होती है, अगर यही हालात रहेंगे तो पर्यटन कैसे बढ़ेगा?

जयराम ठाकुर- इस बार शिमला में पानी की जो किल्लत आई थी वह बहुत थोड़े समय के लिए थी, हालात को जल्द काबू कर लिया गया था और अब सामान्य हैं। गाड़ियों की पार्किंग के लिए जरूर अभी तक पर्याप्त इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है लेकिन पर्यटकों को पार्किंग के लिए परेशानी न हो, इसको लेकर सरकार गंभीर है और इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने के लिए तेजी से काम हो रहा है।

इंडिया टीवी- हिमाचल प्रदेश में रेलवे का जो ढांचा है उसे अंग्रेजों ने खड़ा किया था, लेकिन आजादी के बाद राज्य में रेलवे के बढ़ावा देने के लिए ज्यादा प्रयास नहीं हुए हैं, आपकी सरकार इसको लेकर क्या कर रही है?

जयराम ठाकुर- हिमाचल प्रदेश में रेलवे के प्रोजेक्ट्स को शुरू करने को लेकर प्रयास किए जा रहे हैं, इसके अलावा राज्य सरकार ने केंद्रीय रेल मंत्री पियूष गोयल से कहा है कि शिमला-कालका रेल से सफर तय करने के लिए लगने वाले समय को कम करने कदम उठाना जरूरी है।

इंडिया टीवी- हिमाचल में अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डे को लेकर भी बात चल रही है, आप उस हवाई अड्डे को अपने गृह जिले में ले जाना चाहते हैं या फिर दूसरी जगह?

जयराम ठाकुर- हवाई अड्डा बनाने के लिए किस जगह का चुनाव होगा, यह राज्य सरकार के हाथ में नहीं है, जहां भी जमीन उपबल्ध होगी और तकनीकी तौर पर जगह सही होगी वहीं इसे बनाया जाएगा।

इंडिया टीवी- अगले साल देश में लोकसभा चुनाव होने हैं, आपको क्या लगता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में जो जीत हासिल की थी, 2019 में जीत वैसी होगी या उससे कम या ज्यादा?

जयराम ठाकुर- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर देश की जनता का भरोसा बढ़ा है, हमारा मानना है कि देश की जनता उन्हें 5-10 साल के लिए नहीं बल्की लंबे वक्त के लिए प्रधानमंत्री के पद पर देखना चाहती है, इसी भरोसे के आधार पर मैन कहूंगा कि 2019 में हमारी सीटें 2014 के मुकाबले बहुत ज्यादा होंगी।

इंडिया टीवी- हिमाचल प्रदेश में 2014 चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने सभी 4 सीटें जीती थी इस बार कितनी सीटें जीतने का लक्ष्य है?

जयराम ठाकुर- पिछली बार की तरह इस बार भी हिमाचल प्रदेश सभी चारों सीटें भारतीय जनता पार्टी की झोली में डालेगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को केंद्र में और मजबूत करेगा।

इंडिया टीवी- जयराम जी इंडिया टीवी को समय देने के लिए आपका धन्यवाद।

Web Title: हिमाचल को 7 महीने में केंद्र से मिली 5498 करोड़ की मदद, मुख्यमंत्री ने गिनाई अपनी उपलब्धियां