Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस मोदी राजनीतिक विज्ञान और ट्रंप हैं...

मोदी राजनीतिक विज्ञान और ट्रंप हैं अर्थशास्त्र के स्टूडेंट, जानिए दुनिया के 10 बड़े लीडर्स की उच्च शिक्षा के विषय

10 में से सिर्फ 2 नेता हैं जिन्होंने राजनीतिक शास्त्र को को अपनी उच्च शिक्षा का विषय चुना है जबकि 3 नेता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के तौर पर कानून की पढ़ाई को चुना है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 13 Mar 2018, 14:27:12 IST

नई दिल्ली। मौजूदा समय में पूरी दुनिया में राज करने वाले राजनेताओं की पढ़ाई के विषय को देखा जाए तो राजनीतिक विज्ञान की बढ़ाई करने वाले नेता कम मिलेंगे और कानून की पढ़ाई करने वाले ज्यादा नेता होंगे। आज हम बात करेंगे दुनिया के 10 बड़े राजनेताओं की शिक्षा के बारे में, 10 में से सिर्फ 2 नेता हैं जिन्होंने राजनीतिक शास्त्र को को अपनी उच्च शिक्षा का विषय चुना है जबकि 3 नेता ऐसे हैं जिन्होंने अपनी उच्च शिक्षा के तौर पर कानून की पढ़ाई को चुना है।

मोदी और आबे ने चुना राजनितिक शास्त्र

सबसे पहले बात करते हैं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की, प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए राजनीतिक शास्त्र को चुना है, दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए की पढ़ाई करने के बाद प्रधानमंत्री ने गुजरात विश्वविद्यालय से 1982 में राजनीतिक शास्त्र में एमए की डिग्री हासिल की है। दुनिया के टॉप 10 नेताओं में मोदी के बाद सिर्फ जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने राजनीतिक शास्त्र की पढ़ाई की है।

जिनपिंग और पुतिन ने की है कानून की पढ़ाई

दुनिया के टॉप 10 नेताओं में से 3 नेता ऐसे हैं जिन्होंने कानून को अपनी उच्च शिक्षा का विषय चुना है। इनमें रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैकुलम टर्नबुल का नाम है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कानून के अलावा कैमिकल इंजिनीयरिंग में उच्च शिक्षा हासिल की है।

ट्रंप अर्थशास्त्र और मैक्रों दर्शनशास्त्र के छात्र

दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी पढ़ाई के समय अर्थशास्त्र को उच्च शिक्षा का विषय चुना था। हाल ही में भारत की यात्रा करने वाले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने दर्शनशास्त्र में उच्च शिक्षा हासिल की है। तुर्की के राष्ट्रपति रिकैप एर्डोगन ने एमबीए की डिग्री ली है।

एंजेला मर्कल ने कैमिस्ट्री और थेरेसा मे ने जियोग्राफी को चुना

दुनिया की 2 सबसे ताकतवर महिलाओं यानि जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल और यूके की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की उच्च शिक्षा के विषय की बात करें तो एंजेला मर्कल पढ़ाई में ज्यादा आगे नजर आती हैं। उन्होंने रसायन विज्ञान में पीएचडी की डिग्री हासिल की है। थेरेसा मे ने उच्च शिक्षा के लिए भू विज्ञान को अपना विषय चुना है।

More From Business