Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. टैल्‍गो ट्रेन के नौ डिब्‍बे बार्सिलोना...

टैल्‍गो ट्रेन के नौ डिब्‍बे बार्सिलोना से पहुंचे मुंबई पोर्ट, अगले महीने से पटरियों पर दौड़ेगी मिनी बुलेट ट्रेन

टैल्‍गो द्वारा विनिर्मित नौ अत्याधुनिक रेल डिब्बे, जो कि अधिकतम 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से पटरी पर दौड़ सकते हैं, मुंबई पोर्ट पर पहुंच गए हैं।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 21 Apr 2016, 20:45:39 IST

नई दिल्ली। स्पेनिश कंपनी टैल्‍गो द्वारा विनिर्मित नौ अत्याधुनिक रेल डिब्बे, जो कि अधिकतम 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से पटरी पर दौड़ सकते हैं, मुंबई पोर्ट पर पहुंच गए हैं। अगले महीने रेलवे इनका परीक्षण करेगी।

बार्सिलोना से इन रेल डिब्बों को 27 मार्च को रवाना किया गया था। इन्हें देश में मौजूदा रेल लाइनों पर परीक्षण के लिए  चलाया जाएगा।
रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टैल्‍गो रेल डिब्बे मुंबई पोर्ट पर पहुंच गए हैं। कस्टम से मंजूरी के बाद इन डिब्बों को इज्जतनगर डिपो पहुंचाया जाएगा। स्पेन की रेल डिब्बे बनाने वाली इस कंपनी ने इन हल्के और तेज गति से चलने वाले डिब्बों की बिना किसी लागत के परीक्षण की पेशकश की थी। टैल्‍गो ट्रेन के इन डिब्बों का पहला परीक्षण बरेली और मुरादाबाद रेल लाइन पर 115 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पर किया जाएगा।

तस्‍वीरों में देखिए टैल्‍गो ट्रेन को

Talgo high speed train

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इस दौरान तेज गति पर इन डिब्बों में होने वाले कंपन का परीक्षण किया जाएगा। इसके बाद पलवल और मथुरा के बीच अधिकतम 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर इन डिब्बों का परीक्षण किया जाएगा। तीसरा परीक्षण दिल्ली और मुंबई के बीच 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर होगा। रेलवे सूत्रों के अनुसार टैल्‍गो डिब्बे मौजूदा रेललाइनों पर ही बिना किसी उन्नयन के 160 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चल सकते हैं।

Web Title: टैल्‍गो ट्रेन के नौ डिब्‍बे बार्सिलोना से पहुंचे मुंबई पोर्ट