Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अमेरिकी 20 डॉलर के नोट पर...

अमेरिकी 20 डॉलर के नोट पर होगी दास प्रथा विरोधी आंदोलनकारी हैरियट टबमैन की तस्वीर

अमेरिका के इतिहास में पहली बार, दास प्रथा विरोधी आंदोलनकारी हैरियट टबमैन, एक महिला का चित्र 20 डॉलर के नए नोट के सामने वाले हिस्से पर होगा।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 21 Apr 2016, 15:12:36 IST

वाशिंगटन। अमेरिका के इतिहास में पहली बार, दास प्रथा विरोधी आंदोलनकारी हैरियट टबमैन, एक महिला का चित्र 20 डॉलर के नए नोट के सामने वाले हिस्से पर होगा जो पूर्व राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन की जगह लेगा। टबमैन का जन्म 1820 में दास के तौर पर हुआ था और उन्होंने सैकंडों अन्य को दासता से बाहर निकाला। वित्त मंत्री जैकब ल्यू ने अमेरिकी मुद्रा के ऐतिहासिक सांकेतिक बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि 10 डॉलर और पांच डॉलर के नोट पर महिलाओं और नागरिक अधिकारों के लिए संघर्ष करने वाले नेताओं के चित्र होंगे।

अमेरिकी नागरिकों को लिखे खुले पत्र में ल्यू ने कहा कि 10 डॉलर के नए नोट पर महिलाओं के मताधिकार के समर्थन में हुए ऐतिहासिक मार्च की तस्वीर होगी और इस तरह वित्त विभाग इस आंदोलन की नेत्रियों – ल्यूके्रशिया मॉट, सोजॉर्नर ट्रुथ, सुजैन बी एंथनी, एलिजाबेथ कैडी स्टैंटन और एलिस पॉल – को सम्मानित करेगा। उन्होंने कहा कि 10 डॉलर के सामने वाले हिस्से पर अमेरिका के पहले वित्त मंत्री अलेक्जेंडर हैमिल्टन का चित्र बरकरार रहेगा। ल्यू ने कहा, आज मुझे घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि पिछली एक सदी से अधिक समय में पहली बार हमारी मुद्रा पर एक महिला – हैरियट टबमैन – का चित्र 20 डॉलर के नोट पर होगा। पिछले जून में ल्यू ने घोषणा की थी कि नए डिजाइन वाले 10 डॉलर के नोट में एक महिला का चित्र होगा जिसके लिए उन्होंने अमेरिकी लोकतंत्र में महिलाओं के बारे में राष्ट्रीय बहस शुरू की।

उन्होंने कहा, इस प्रक्रिया से हमें 10 डॉलर के नोट के अलावा भी सोचने का प्रोत्साहन मिला। इसके आधार पर मैंन ब्यूरो आफ एन्ग्रेविंग एंड प्रिंटिंग को निर्देश दिया कि 20 डॉलर, 10 डॉलर और पांच डॉलर के नोट को फिर से डिजाइन करने की योजना में तेजी लाई जाए। ल्यू ने कहा, हमने हर नोट की शुरुआती अवधारणाओं पर काम करना शुरू किया है जो इस साल जारी रहेगा। हमारा अनुमान है कि 20 डॉलर, 10 डॉलर और पांच डॉलर के नए नोट का अंतिम डिजाइन 2020 तक पेश होगा जो संविधान के 19वें संशोधन की सौवीं वर्षगांठ का मौका भी होगा जिसके तहत महिलाओं को मताधिकार दिया गया था।

Web Title: 20 डॉलर के नोट पर अब नहीं होगी अमेरिकी राष्ट्रपति की तस्वीर