Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस हलवा वितरण समारोह के साथ बजट...

हलवा वितरण समारोह के साथ बजट दस्तावेज की छपाई का काम शुरू

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक वित्त राज्यमंत्री शिव प्रसाद शुक्ल और पोन राधाकृष्णन की मौजूदगी में हलवा वितरण कार्यक्रम के बाद दस्तावेज की छपाई का काम शुरू हुआ

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 25 Jan 2019, 11:59:39 IST

नई दिल्ली। पहली फरवरी को पेश होने जा रहे बजट के लिए बजट दस्तावेज की छपाई शुरू हो गई है, सोमवार को बजट प्रेस के बाहर हलवा वितरण समारोह के बाद बजट बजट दस्तावेज की छपाई का काम शुरू हो गया। वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक वित्त राज्यमंत्री शिव प्रसाद शुक्ल और पोन राधाकृष्णन की मौजूदगी में हलवा वितरण कार्यक्रम के बाद दस्तावेज की छपाई का काम शुरू हुआ। इनके अलावा वित्त मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी वहां मौजूद थे।

बजट छपाई एक तरह से गोपनीय काम होता है। इससे जुडी जटिल प्रक्रिया को हल्का-फुल्का करने के लिए हलवा वितरण का आयोजन किया जाता है। इस दौरान बजट छपाई की प्रक्रिया से जुड़े करीब 100 अधिकारी व कर्मचारी 10 दिन तक पूरी दुनिया से कटे रहते हैं। इन्हें घर तक जाने की इजाजत नहीं होती। वित्त मंत्री के बेहद वरिष्ठ अधिकारियों को ही घर जाने की इजाजत होती है।

इस दौरान वित्त मंत्रालय की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद होती है। किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वित्त मंत्रालय में नहीं होता। इस दौरान छपाई से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को भी बाहर आने या फिर अपने सहयोगियों से मिलने की भी मनाही होती है। अगर किसी विजिटर का आना बहुत जरूरी है तो उन्हें सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में अंदर भेजा जाता है।