Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे...

मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे देश में आधे ATM, नए मानकों के चलते काम करना हो रहा है मुश्किल

कैटमी ने चेतावनी देते हुए कहा कि मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में देशभर में 50 प्रतिशत एटीएम बंद हो जाएंगे।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 21 Nov 2018, 17:56:05 IST

नई दिल्‍ली। उद्योग संगठन कन्‍फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधववार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के कारण मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में देशभर में 50 प्रतिशत एटीएम बंद हो जाएंगे। इससे शहरी और ग्रामीण दोनों उपभोक्‍ता बुरी तरह प्रभावित होंगे।

कैटमी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में इस समय तकरीबन 2,38,000 एटीएम हैं, जिसमें से लगभग 1,13,000 एटीएम बंद हो जाएंगे। बंद होने वाले एटीएम में 1,00,000 ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम शामिल होंगे।   

उन्होंने कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशानिर्देश, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शर्तें और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को ऐसा करने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी।

प्रवक्‍ता ने कहा कि इससे प्रधान मंत्री जन धन योजना के करोड़ों लाभार्थियों पर असर पड़ेगा जो नकद सब्सि‍डी को एटीएम के जरिये प्राप्‍त करते हैं। इसके अलावा गांव और शहरों में एक बार फ‍िर एटीएम के बाहर लंबी-लंबी लाइनें देखने को मिलेंगे, जैसा नोटबंदी के दौरान हुआ था।

Web Title: Half of India's ATMs may close down by March 2019, warns CATMi | मार्च 2019 तक बंद हो जाएंगे देश में आधे ATM, नए मानकों के चलते काम करना हो रहा है मुश्किल
  • Related Tags:
  • Atm