Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब किसान भी ऑनलाइन खरीद सकेंगे...

अब किसान भी ऑनलाइन खरीद सकेंगे उर्वरक, खाद और बीज, इफको ने शुरू किया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म

इफको ने ग्रामीण क्षेत्रों में अपने उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 23 Aug 2017, 19:35:34 IST

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी प्रसंस्कृत उर्वरक उपलब्ध कराने वाली सहकारी समिति इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव (इफको) ने दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में अपने उत्पादों को उपलब्ध कराने के लिए ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया है।

इफको की यहां जारी विज्ञप्ति के अनुसार इफको और उसकी समूह कंपनियों के सभी उत्पादों और सेवाओं को सीएससी ई-कॉमर्स वेब पोर्टल पर दिखाया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में स्थित उद्यमी खेती में काम आने वाले सामान और सेवाओं के लिए ऑर्डर प्राप्त करेंगे। ग्रामीण स्तरीय उद्यमियों के पास जैसे ही एक ट्रक-लोड के बराबर ऑर्डर प्राप्त हो जाएंगे, वह उसे सीएससी पोर्टल पर डाल देंगे और भुगतान भी कर देंगे। ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले ऐसे सभी ऑर्डर जिला स्तर पर एकजुट किए जाएंगे।

यह काम इफको डिजिटल पहल इंडियन को-ऑपरेटिव डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिये होगा। विज्ञप्ति में कहा गया है कि जिला स्तर पर एक सोसायटी होगी जिसमें ग्रामीण स्तरीय उद्यमी उसके सदस्य होंगे। यह सोसायटी जिला स्तर पर इफको से माल प्राप्त करेगी उसे अपने गोदाम में रखेगी। बाद में उसे गांवों तक पहुंचाया जाएगा।

इफको के प्रबंध निदशेक डा. यूएस अवस्थी ने सीएससी ई-गवर्नेंस के साथ इफको के जुड़ने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे किसानों को कृषि उपयोगी सामान उपलब्ध कराने की प्रक्रिया और आसान होगी। इस प्लेटफॉर्म से किसान डिजिटल प्रौद्योगिकी की तरफ और ज्यादा आकर्षित होंगे। इफको के ऑनलाइन माल आपूर्ति के लिए सीएससी-एसपीवी से हाथ मिलाने के परिणामस्वरूप किसानों को गुणवत्‍ता परक उत्पाद उचित दाम पर प्राप्त होंगे। इसके साथ ही उन्हें कृषि क्षेत्र में होने वाले बदलाव की भी जानकारी मिलती रहेगी।

Web Title: अब किसान भी इफको से ऑनलाइन खरीद सकेंगे उर्वरक, खाद और बीज