Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करना तेल कंपनियां को...

पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करना तेल कंपनियां को पड़ सकता है महंगा, 6,500 करोड़ रुपए तक घट सकता है परिचालन लाभ: मूडीज

डीजल-पेट्रोल सस्ता करने के सरकार के हालिया उपायों से सरकारी कंपनियों के परिचालन लाभ में 6,500 करोड़ रुपये की कमी आने का अनुमान है।

IndiaTV Hindi Desk
Written by: IndiaTV Hindi Desk 08 Oct 2018, 14:01:14 IST

हैदराबाद। डीजल-पेट्रोल सस्ता करने के सरकार के हालिया उपायों से सरकारी कंपनियों इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम के परिचालन लाभ में चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल मिला कर 6,500 करोड़ रुपये की कमी आने का अनुमान है। 

केंद्र ने हाल में इन दोनों ईंधनों के बिक्री मूल्य में 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने के उपाय किए है। चार अक्टूबर को घोषित उपायों के तहत पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुलक में डेढ़ रुपये प्रति लीटर की कमी की गयी है। इसके अलावा प्रति लीटर एक रुपए का बोझ तेल विपणन कंपनियों पर डाला गया है। रुपये प्रति लीटर का बोझ प्रति बैरल 2.1 डॉलर बनता है। 

रेटिंग एजेंसी मूडीज का अनुमान है कि सरकार के निर्णय से इन तीन कंपनियों के कर पूर्व लाभ (परिचालन लाभ) में चालू वित्त वर्ष में 65 अरब रुपये (6,500 करोड़ रुपये) तक की कमी आ सकती है। यह 2017-18 के इनके 69,200 करोड़ रुपये के परिचालन लाभ का करीब नौ प्रतिशत बनता है।

Web Title: Govt's decision to reduce fuel prices credit negative for Oil Marketing Companies: Moody's | पेट्रोल-डीजल सस्‍ता करना तेल कंपनियां को पड़ सकता है महंगा, 6,500 करोड़ रुपए तक घट सकता है परिचालन लाभ: मूडीज