Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आम चुनाव से पहले सरकार ने...

आम चुनाव से पहले सरकार ने दिया झटका, चीनी का न्‍यूनतम बिक्री मूल्‍य 2 रुपए किलो बढ़ाया

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि चीनी के न्यूनतम मूल्य को 29 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया गया है।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 14 Feb 2019, 20:07:06 IST

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनावों से पहले बढ़ते गन्ने के बकाया को लेकर सरकार ने गुरुवार को चीनी के न्यूनतम विक्रय मूल्य में दो रुपए प्रति किलो की बढ़ोतरी करते हुए इसे 31 रुपए कर दिया है। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि चीनी मिलों को गन्ना किसानों का बकाया चुकाने में मदद मिल सके। 

 न्यूनतम बिक्री मूल्य (एमएसपी) वह दर है जिसके नीचे, चीनी मिलें खुले बाजार में थोक विक्रेताओं तथा पेय और बिस्किट निर्माताओं जैसे थोक उपभोक्ताओं को चीनी की बिक्री नहीं कर सकती हैं। 

खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि चीनी के न्यूनतम मूल्य को 29 रुपए प्रति किलोग्राम से बढ़ाकर 31 रुपए प्रति किलोग्राम कर दिया गया है। इससे चीनी मिलों को गन्ना किसानों का भुगतान करने में मदद मिलेगी।

चीनी उद्योगों के प्रमुख संगठन, भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) ने हाल ही में कहा था कि जनवरी के अंत में गन्ने का बकाया लगभग 20,000 करोड़ रुपए हो गया था।

Web Title: Govt hikes minimum selling price of sugar by Rs 2/kg | आम चुनाव से पहले सरकार ने दिया झटका, चीनी का न्‍यूनतम बिक्री मूल्‍य 2 रुपए किलो बढ़ाया