Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस 5 राज्यों की ATM मशीनों से...

5 राज्यों की ATM मशीनों से कैश गायब? वित्त मंत्री बोले तुरंत दूर होगी दिक्कत

दिल्ली में भी कई लोगों ने ATM मशीनों में कैश की कमी की शिकायत की है, लोगों का कहना है कि ज्यादातर मशीनों से कैश नहीं मिल रहा है और जिन मशीनों से निकल रहा है वहां सिर्फ 500 रुपए के नोट ही बाहर आ रहे हैं

Manoj Kumar
Manoj Kumar 17 Apr 2018, 12:50:26 IST

नई दिल्ली। देश के 5 राज्यों की ATM मशीनों में कैश नहीं होने को लेकर सरकार की तरफ से सफाई आई है। वित्त राज्यमंत्री एसपी शुक्ल ने कहा है कि 3 दिन में कैश की दिक्कत दूर हो सकती है। उन्होंने कहा है कि सरकार के पास मौजूदा समय में लगभग 1.25 करोड़ रुपए की कैश करंसी पड़ी हुई है, लेकिन किसी राज्य में कैश कम है और किसी राज्य में ज्यादा है, सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक ने कैश को एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांस्फर करने के लिए समिति का गठन किया है और कैश का ट्रांस्फर 3 दिन में पूरा हो जाएगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी कहा है कि उन्होंने देश में करेंसी की स्थिति का जायजा लिया है, उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में सिस्टम के अंदर जरूरत से ज्यादा करेंसी का सर्कुलेशन है और बैंकों के पास भी पर्याप्त कैश है, वित्त मंत्री ने भरोसा दिया कि कुछेक क्षेत्रों में कैश की जो कमी आई है उसे तुरंत दूर किया जाएगा।

गौरतलब है कि देश के 5 राज्यों यानि गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और बिहार में ATM मशीनों में कैश की भारी किल्लत हो रही है, कई जगहों पर ATM मशीनों में नो कैश का बोर्ड टांग दिया गया है, सबसे खराब स्थिति बिहार की है जहां कई जिलों में कैश नहीं होने की वजह से बैंकों के आधे से ज्यादा ATM बंद पड़े हैं। कैश की कमी पर कुछ लोग कह रहे हैं कि ठीक वैसे ही हालात हो गए हैं जैसे नोटबंदी के दौरान हो गए थे।

दिल्ली में भी कई लोगों ने ATM मशीनों में कैश की कमी की शिकायत की है, लोगों का कहना है कि ज्यादातर मशीनों से कैश नहीं मिल रहा है और जिन मशीनों से निकल रहा है वहां सिर्फ 500 रुपए के नोट ही बाहर आ रहे हैं। गुजरात में भी कई जगहों पर ATM मशीनों से अधिकतम 10000 रुपए तक निकासी की इजाजत दी जा रही है।