Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस प्‍याज उत्‍पादकों के आंसू पोछने के...

प्‍याज उत्‍पादकों के आंसू पोछने के लिए सरकार ने बढ़ाया अपना हाथ, बेहतर दाम के लिए निर्यात पर प्रोत्‍साहन किया दोगुना

सरकार ने आज एमईआईएस के तहत निर्यात प्रोत्साहन को मौजूदा 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 28 Dec 2018, 18:41:24 IST

नई दिल्‍ली। प्‍याज की कीमतों में अत्‍यधिक गिरावट से चिंतित सरकार ने शुक्रवार को प्‍याज के निर्यात पर मिलने वाले प्रोत्‍साहन को दोगुना कर दिया है, ताकि इसके निर्यात को बढ़ावा देकर किसानों को उनकी फसल का बेहतर मूल्‍य सुनिश्चित किया जा सके।

वर्तमान में, मर्चेंडाइज एक्‍सपोर्ट फ्रॉम इंडिया स्‍कीम (एमईआईएस) के तहत ताजा फसल पर प्‍याज कारोबारियों को 5 प्रतिशत निर्यात प्रोत्‍साहन मिलता है। सरकार ने आज एमईआईएस के तहत निर्यात प्रोत्‍साहन को मौजूदा 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत करने की घोषणा की है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सरकार ने यह फैसला किसानों के हित में लिया है।

इसके परिणामस्‍वरूप घरेलू बाजार में प्‍याज की कीमत बेहतर होगी। बयान में कहा गया है कि मंडियों में नई फसल की बम्‍पर आवक की वजह से प्‍याज का थोक भाव अत्‍यधिक नीचे आ गया है। बयान में कहा गया है कि स्थिति से निपटने के लिए, सरकार द्वारा प्‍याज का निर्यात बढ़ाने का निर्णय लिया गया है ताकि इसकी घरेलू कीमतों को स्थिर किया जा सके।

मौजूदा वृद्धि के साथ, कृषि-निर्यात के लिए प्‍याज उच्चतम प्रोत्साहन पाने वाली फसल बन गई है। यह समय पर हस्तक्षेप उन किसानों की मदद करेगा, जिन्होंने हाल ही में अपनी उपज काटी है और जिन्होंने अपने बीज बोए हैं या हाल ही में अपने बीज लगाए हैं और बेहतर कीमतों की उम्मीद कर रहे हैं। जुलाई 2018 में सरकार ने ताजा प्‍याज पर 5 प्रतिशत निर्यात प्रोत्‍साहन की पेशकश की थी।

More From Business