Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार चालू वित्त वर्ष में खरीदेगी...

सरकार चालू वित्त वर्ष में खरीदेगी 20 करोड़ एलईडी बल्ब, 75 रुपए से कम कीमत पर उपभोक्‍ताओं को मिलेगी लाइट

उजाला योजना के तहत 10 करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण के बाद ईईएसएल की चालू वित्त वर्ष में नीलामी के जरिये 20 करोड़ बल्ब खरीदने की योजना है।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 25 Apr 2016, 19:04:34 IST

नई दिल्‍ली। उजाला योजना के तहत 10 करोड़ एलईडी बल्बों के वितरण के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी ईईएसएल की चालू वित्त वर्ष में नीलामी के जरिये 20 करोड़ बल्ब खरीदने की योजना है। इससे खरीद मूल्य घटकर 44 रुपए प्रति बल्ब तक आ सकता है।

एनर्जी एफीसिएंशी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) पहले ही उन्नत ज्योति बाई एफोर्डेबल एलईडी फॉर ऑल (उजाला) के तहत 14 करोड़ एलईडी के लिए निविदा जारी कर चुकी है। इसमें से करीब 10 करोड़ बल्ब बिजली वितरण तथा स्नैपडील जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस तथा अन्य चैनलों के जरिये उपभोक्ताओं को बांटे जा चुके हैं।
ईईएसएल के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में नीलामी के जरिये 20 करोड़ एलईडी बल्ब खरीद जाएंगे। इसके लिए अभी तक कोई निविदा जारी नहीं की गई है। उन्होंने कहा, अब तक नीलामी के जरिये 14 करोड़ बल्ब खरीदे गए हैं। इसमें से 10 करोड़ एलईडी पहले ही बांट चुके हैं। वितरण बढ़ने के साथ नई निविदा जारी की जाएगी।

सरकार बिजली बचत की दो याजनाओं की आज करेगी शुरूआत

एलईडी बल्ब योजना का क्रियान्वयन ईईएसएल कर रही है। एलईडी बल्ब की खरीद लागत हाल ही में 64.41 रुपए प्रति इकाई से घटकर 54.90 रुपए प्रति बल्ब पर आ गई है। इससे सरकार एलईडी की खुदरा कीमत घटाकर 75 रुपए प्रति इकाई पर लाने में सफल रही है। कुमार का मानना है कि 20 करोड़ एलईडी बल्ब की खरीद के साथ खरीद मूल्य 44 रुपए प्रति इकाई पर आ सकता है। योजना के तहत देश में 77 करोड़ परंपरागत बल्बों को एलईडी से बदलने का लक्ष्य है। इससे लोड में 20,000 मेगावाट की कमी आएगी और 100 अरब किलोवाट प्रति घंटा की ऊर्जा बचत होगी। साथ ही गैस उत्सर्जन में आठ करोड़ टन सालाना की बचत होगी।

Web Title: सरकार चालू वित्त वर्ष में खरीदेगी 20 करोड़ एलईडी बल्ब
  • Related Tags:
  • LED