Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नहीं मिलेंगी महंगे ईंधन से राहत,...

नहीं मिलेंगी महंगे ईंधन से राहत, सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने से किया इनकार

पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले दो महीने से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की दामों की वजह से र्इंधन पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से इनकार किया।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 31 Aug 2017, 14:02:16 IST

नई दिल्‍ली। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले दो महीने से लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल की दामों से उपभोक्‍ताओं को कोई राहत देने से इनकार कर दिया। उन्‍होंने पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से साफ इनकार किया है।

दिल्‍ली में एक जुलाई से लेकर अब तक पेट्रोल 6.03 रुपए प्रति लीटर और डीजल 3.68 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 69.15 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 57.05 रुपए प्रति लीटर है।

अन्‍य राज्‍यों में स्‍थानीय करों के साथ पेट्रोल-डीजल की कीमतें अलग-अलग हैं, जो पहले की तुलना में बढ़ी हैं। प्रधान ने कहा कि वर्तमान में पेट्रोल-डीजल की जो कीमतें हैं, उस आधार पर एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती नहीं की जा सकती। सरकार का इनकी घरेलू कीमतों पर कोई नियंत्रण नहीं है, इनमें अंतरराष्‍ट्रीय कीमतों के हिसाब से उतार-चढ़ाव होता है।

2010 में पेट्रोल को सरकारी मूल्‍य नियंत्रण से मुक्‍त किया गया था, जबकि डीजल को 2014 में। इस साल 15 जून तक सरकारी तेल कंपनियां हर पंद्रह दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों को संशोधित करती थीं। 16 जून से कंपनियों ने अब प्रतिदिन संशोधन की प्रक्रिया शुरू की है। कंपनियों के इस कदम का पहले पेट्रोल पंप डीलरों ने विरोध किया लेकिन बाद में कंपनियों द्वारा उनका कमीशन बढ़ाए जाने से वह भी अब शांत हैं।

Web Title: सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी घटाने से किया इनकार