Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकार ने बढ़ाई सोने की इंपोर्ट...

सरकार ने बढ़ाई सोने की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू, चांदी की टैरिफ वैल्‍यू हुई कम

केंद्र सरकार ने बुधवार को सोने की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू में मामूली इजाफा किया है। सोने की नई इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू 347 डॉलर प्रति 10 ग्राम होगी।

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 16 Dec 2015, 21:47:46 IST

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने बुधवार को सोने की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू में मामूली इजाफा किया है। सोने की नई इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू 347 डॉलर प्रति 10 ग्राम होगी। वहीं दूसरी ओर सरकार ने चांदी की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू घटाकर 448 डॉलर प्रति किलोग्राम कर दी है। अंतरराष्‍ट्रीय प्राइस ट्रेंड को देखते हुए नई टैरिफ वैल्‍यू तय की गई है।

इस माह के पहले 15 दिनों के लिए सोने की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू 344 डॉलर प्रति 10 ग्राम तय की गई थी। इसी प्रकार चांदी की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू 461 डॉलर प्रति किलोग्राम थी। इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू वह न्‍यूनतम मूल्‍य है, जिसके आधार पर कस्‍टम ड्यूटी की गणना की जाती है। सरकार अंडर इनवॉइसिंग को रोकने के लिए हर 15 दिन में सोने और चांदी की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू तय करती है।

वित्‍त मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कीमती धातुओं की टैरिफ वैल्‍यू में बदलाव की सूचना केंद्रीय उत्‍पाद शुल्‍क एवं सीमा शुल्‍क बोर्ड ने अधिसूचित कर दी है। यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्‍याज दरों में बढ़ोत्‍तरी किए जाने की संभावना के बीच लंदन में सोने की कीमत में वृद्धि देखने को मिली है। वर्तमान में सोने की अंतरराष्‍ट्रीय कीमत 0.27 फीसदी बढ़कर 1063.80 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई हैं। इसी प्रकार चांदी की कीमत 13.82 डॉलर प्रति औंस हो गई है।

इस साल नवंबर में भारत में सोने का आयात वैल्‍यू टर्म में 36.48 फीसदी गिरकर 3.53 अरब डॉलर का रहा है। पिछले साल समान अवधि में देश में 5.57 अरब डॉलर मूल्‍य का सोना इंपोर्ट किया गया था। पेट्रोलियम के बाद देश में सोना दूसरा सबसे ज्‍यादा आयात होने वाला उत्‍पाद है। सोने का अत्‍यधिक आयात देश के चालू खाते घाटे पर प्रतिकूल असर डालता है।

Web Title: सरकार ने बढ़ाई सोने की इंपोर्ट टैरिफ वैल्‍यू