Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ग्रामीण डाक सेवकों का मूल वेतन...

ग्रामीण डाक सेवकों का मूल वेतन बढ़ कर होगा 14,500 रुपए तक, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण डाक सेवकों के मूल वेतन को बढ़ा कर 14,500 रुपए प्रति माह तक करने की आज मंजूरी दे दी है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी।

India TV Paisa Desk
Edited by: India TV Paisa Desk 06 Jun 2018, 18:42:22 IST

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण डाक सेवकों के मूल वेतन को बढ़ा कर 14,500 रुपए प्रति माह तक करने की आज मंजूरी दे दी है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंत्रिमंडल ने डाक विभाग के ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के वेतन भत्‍तों में संशोधन को मंजूरी दे दी है। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण डाक सेवक जिन्हें 2,295 रुपए प्रति माह की दर से मूल वेतन मिल रहा था उन्हें अब 10,000 रुपए का मूल वेतन मिलेगा। जिनका वेतन 2,775 रुपए था, उनका वेतन अब बढ़कर 12,500 रुपए हो जाएगा। इसी तरह जिन ग्रामीण सेवकों को 4,115 रुपए मिल रहे थे उन्हें अब 14,500 रुपए प्रति माह का मूल वेतन मिलेगा।  

मंत्री ने कहा कि संशोधित वेतनमान एक जनवरी 2016 से लागू किए जाएगा। उन्होंने कहा कि भत्ते मूल वेतन के अतिरिक्त होंगे तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जीडीएस के लिए पहली बार जोखिम व कठिनाई भत्‍ता लागू किया है। देश भर में लगभग 2.6 लाख ग्रामीण डाक सेवक कार्यरत हैं। मंत्री ने कहा कि जीडीएस अब तीन के बजाये दो पारियों में काम करेंगे। सिन्हा ने कहा कि मंत्रिमंडल ने जीडीएस के किसी एक आश्रित को अनुकंपा आधार पर नियुक्ति को भी मंजूरी दी है, जबकि अब तक ऐसा नहीं था। 

Web Title: ग्रामीण डाक सेवकों का मूल वेतन बढ़ कर होगा 14,500 रुपए तक, मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी

More From Business