Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश के 9 और रेलवे स्‍टेशनों...

देश के 9 और रेलवे स्‍टेशनों पर शुरु हुई गूगल की फ्री Wi-Fi सर्विस, करीब 15 लाख यात्रियों को मिलेगा लाभ

भुवनेश्‍वर के रेलवे स्‍टेशन पर यात्रियों को फ्री Wi-Fi सर्विस की शुरुआत करेगी। इस प्रोजेक्‍ट के तहत इस सेवा को शुरू करने वाला यह देश में दूसरा स्‍टेशन होगा।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 17 Apr 2016, 10:44:39 IST

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने आज यात्रियों को हाई स्‍पीड इंटरनेट नेटवर्क की नई सौगात दी है। गूगल ने भारतीय रेलवे की टेलीकॉम इकाई ‘रेलटेल’ के साथ मिलकर नौ और स्टेशनों पर फ्री वाई फाई की सुविधा शुरू कर दी है। इसकी शुरूआत ओडिशा की राजधानी भुवनेश्‍वर रेलवे स्‍टेशन से हुई। इसके साथ ही इस अभियान के तहत फ्री वाई फाई वाले स्टेशनों की संख्या 10 हो गई है। स्‍मार्टफोन यूजर्स इस सर्विस का मुफ्त में इस्‍तेमाल कर सकेंगे।

रेलवे के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि ओडिशा के भुवनेश्‍वर स्‍टेशन पर वाईफाई का ट्रायल चल रहा था और इसे रविवार को लॉन्‍च किया कर दिया गया। गूगल-रेलटेल ने इस साल जनवरी में मुंबई सेंट्रल स्‍टेशन पर फ्री वाई-फाई सेवा की शुरुआत की थी। इस सर्विस के शुरू होने के बार भुवनेश्‍वर स्‍टेशन पर ट्रेन का इंतजार करने वाले यात्री हाईस्‍पीड इंटरनेट की मदद से वीडियो देखकर अपना समय काट सकेंगे। इस सेवा से करीब 15 लाख यात्रियों को लाभ मिलेगा।

जानिए रेलवे से जुड़े रोचक तथ्‍य

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

Indian Rail

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत रेलवे ने इस साल के अंत तक देश के 100 सबसे व्‍यस्‍त स्‍टेशनों पर बेहतर इंटरनेट सुविधा उपलब्‍ध कराने का लक्ष्‍य रखा है। भुवनेश्‍वर के अलावा 10 अन्‍य स्‍टेशनों पर भी वाईफाई का ट्रायल चल रहा है। इन स्‍टेशनों में जयपुर, पटना, रांची, एर्नाकुलम, इलाहाबाद, लखनऊ, उज्‍जैन, भोपाल, रायपुर, विजयवाड़ा और गुवाहाटी शामिल हैं। यहां भी जल्‍द ही यह सर्विस शुरू की जाएगी। रेलवे की सहयोगी कंपनी रेलटेल और गूगल ने मिलकर देश के 400 स्‍टेशनों पर फ्री वाईफाई सर्विस शुरू करने की योजना बनाई है। रेलटेल के पास रेलवे ट्रैक के साथ पूरे देश में 45,000 किलोमीटर लंबा ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क है। गूगल इस नेटवर्क का इस्‍तेमाल फ्री वाईफाई के लिए करेगा।

Web Title: देश के 9 और रेलवे स्‍टेशनों पर मिलेगी गूगल की फ्री Wi-Fi सर्विस