Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Google बना भारत का सबसे बड़ा...

Google बना भारत का सबसे बड़ा ब्रांड, Flipkart सातवें स्थान पर

देश में 10 प्रभावशाली ब्रांड की सूची में Google टॉप पर है जबकि फ्लिपकार्ट सांतवे स्थान पर हैं। Google के बाद फेसबुक, जीमेल, माइक्रोसाफ्ट सैमसंग का स्थान है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 23 Apr 2016, 11:06:51 IST
नई दिल्ली। ब्रांड के मामले में विदेशी कंपनियों ने देशी कंपनियों को भारत में ही पछाड़ दिया है। देश में 10 सबसे प्रभावशाली ब्रांड की सूची में Google टॉप पर है जबकि फ्लिपकार्ट जैसे ब्रांड सांतवे स्थान पर हैं।  वैश्विक शोध कंपनी इपसोस के अध्ययन के अनुसार Google सूची में शीर्ष पर है। उसके बाद फेसबुक, जीमेल, माइक्रोसाफ्ट तथा सैमसंग का स्थान है जो शीर्ष पांच में शामिल हैं। ये सभी विदेशी ब्रांड हैं।
दस प्रभावशाली ब्रांड में अन्य विदेशी ब्रांड व्हाट्सएप छठे स्थान पर है जबकि Flipkart सातवें स्थान पर है और भारतीय ब्रांडों में सबसे उपर है। सूची में दो और भारतीय ब्रांड शामिल हैं जिसमें एसबीआई तथा एयरटेल नौवें तथा दसवें स्थान पर हैं। अमेरिका की आमेजन सूची में आठवें स्थान पर है। प्रभावशाली ब्रांड अध्ययन आस्ट्रेलिया, बेल्जियम, ब्राजील, चीन, अमेरिका तथा ब्रिटेन समेत 21 देशों में उनके प्रभाव के आधार पर दिसंबर 2015 में किया गया।
इससे पहले ह्यूमन रिसोर्स कंसल्टेंसी कंपनी रैंडस्टैड के मुताबिक Google इंडिया देश का सबसे लोकप्रिय नियोक्ता है। इसके बाद मर्सिडीज-बेंज का स्थान रहा। रैंडस्टैड पुरस्कार के छठे संस्करण में गूगल इंडिया लगातार दूसरे साल सबसे आकर्षक नियोक्ता के तौर पर उभरा। वहीं क्षेत्र विशेष से जुड़ा विशेष सम्मान के तहत इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के लिए इस साल का पुरस्कार डेल इंडिया को दिया गया, जबकि उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सैमसंग इंडिया और ई-कॉमर्वास के लिए अमेजन इंडिया को दिया गया।
Web Title: Google बना भारत का सबसे बड़ा ब्रांड, Flipkart सातवें स्थान पर