Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनियाभर के बाजारों में पहली बार...

दुनियाभर के बाजारों में पहली बार घटी स्‍मार्टफोन की बिक्री, Q1 में 3 फीसदी कम हुई SALE

साल 2016 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में दुनियाभर में स्‍मार्टफोन की बिक्री घटी है, जिसका असर एप्‍पल पर भी पड़ा है।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 29 Apr 2016, 10:50:09 IST

नई दिल्‍ली। हमनें अभी-अभी खबर सुनी है कि एप्‍पल को अपने इतिहास में पहली बार बिक्री में गिरावट का सामना करना पड़ा है। लेकिन अब एक नई खबर आई है कि अकेले एप्‍पल की बिक्री ही नहीं घटी है, बल्कि साल 2016 की पहली तिमाही (जनवरी-मार्च) में दुनियाभर में स्‍मार्टफोन की बिक्री घटी है, जिसका असर एप्‍पल पर भी पड़ा है। रिसर्च फर्म की रिपोर्ट के मुताबिक जनवरी-मार्च तिमाही में स्‍मार्टफोन की ग्‍लोबल बिक्री 3 फीसदी घटी है।

16 फीसदी घटी एप्‍पल की बिक्री

iPhone के दम पर हर साल बिक्री के नए रिकॉर्ड बनाने वाली Apple की कमाई 13 वर्षों में पहली बार घटी है। 2016 के जनवरी-मार्च तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 13 फीसदी गिरकर 5060 करोड़ डॉलर (करीब 3.34 लाख करोड़ रुपए) पर आ गया है। कंपनी के रेवेन्यू में यह गिरावट iPhone की 16 फीसदी घटी बिक्री की वजह से आई है। Apple के इतिहास में यह पहला मौका है जब iPhone की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई हो।

25,000 रुपए से कम कीमत वाले बेस्‍ट फोन

Under 25000 smartphone

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

3 फीसदी घटी ग्‍लोबल बिक्री

रिसर्च फर्म स्‍ट्रैट्जी एनालिटिक्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 की पहली तिमाही में सालाना आधार पर ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन शिपमेंट में 3 फीसदी की कमी दर्ज की गई है। इस फर्म की डायरेक्‍टर लिंडा सूई ने कहा कि मॉडर्न स्‍मार्टफोन मार्केट की शुरुआत से लेकर अब तक यह पहली बार है, जब इनकी बिक्री में गिरावट आई हो। उन्‍होंने बताया कि 1996 से मॉडर्न स्‍मार्टफोन मार्केट की शुरुआत हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक 2015 की पहली तिमाही में ग्‍लोबल स्‍मार्टफोन की बिक्री 34.5 करोड़ यूनिट थी, जो 2016 की पहली तिमाही में 3 फीसदी घटकर 33.46 करोड़ यूनिट रही है। वहीं दूसरी ओर रिसर्च फर्म काउंटर प्‍वाइंट का कहना है कि 2016 की पहली तिमाही में स्‍मार्टफोन की बिक्री विश्‍व स्‍तर पर स्थिर रही है। इसके अनुसार स्मार्टफोन के बाजार में आने के बाद यह पहली बार है, जबकि उसकी बिक्री में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है। दुनिया में इस समय बिकने वाले हर चार फोन में से तीन स्मार्टफोन होते हैं।

चीन की वजह से घटी बिक्री

स्‍ट्रैट्जी एनालिटिक्‍स और काउंटर प्‍वाइंट दोनों ही कंपनियों ने स्‍मार्टफोन की बिक्री घटने की प्रमुख वजह चीन, ब्राजील, इंडोनेशिया व यूरोप के कुछ हिस्‍सों में कमजोर मांग को बताया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक अर्थव्‍यवस्‍था के भविष्‍य को लेकर उपभोक्‍ताओं में चिंता व्‍याप्‍त है, जिसका असर भी स्‍मार्टफोन की बिक्री पर पड़ा है।

बिक्री घटने पर भी सैमसंग अव्‍वल

स्‍ट्रैट्जी एनालिटिक्‍स के मुताबिक बिक्री घटने के बावजूद मार्केट शेयर के मामले में सैमसंग अभी भी सबसे आगे है। 2016 की पहली तिमाही में सैमसंग ने सबसे ज्‍यादा 7.9 करोड़ फोन बेचे हैं, जो 2015 की पहली तिमाही में बिक्री की तुलना में 40 लाख कम हैं। इस लिहाज से सैमसंग के पास 23.6 फीसदी मार्केट हिस्‍सेदारी है। एप्‍पल दूसरे स्‍थान पर है। इसने जनवरी-मार्च 2016 में 5.12 करोड़ फोन बेचे हैं और इसका मार्केट शेयर 15.3 फीसदी है।

Web Title: दुनियाभर के बाजारों में पहली बार घटी स्‍मार्टफोन की बिक्री