Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नवंबर में 3 से 5 फीसदी...

नवंबर में 3 से 5 फीसदी महंगे हो सकते हैं फ्रिज, एसी और वाशिंग मशीन, GST नहीं बल्कि ये है वजह

नवंबर की शुरुआत के साथ ही फ्रिज, एसी और वाशिंग मशीन 3-5 फीसदी तक महंगे होने के आसार हैं। लागत बढ़ने की वजह से व्‍हाइट गुड्स कंपनियों पर दबाव बढ़ा है।

Manish Mishra
Manish Mishra 31 Oct 2017, 9:22:16 IST

नई दिल्‍ली। नवंबर की शुरुआत के साथ ही फ्रिज, एसी और वाशिंग मशीन 3-5 फीसदी तक महंगे होने के आसार हैं। लागत बढ़ने की वजह से व्‍हाइट गुड्स कंपनियों पर दबाव बढ़ा है। अभी रिटेलर्स के पास त्‍योहारी सीजन में बिना बिका स्‍टॉक पड़ा हुआ है लेकिन इसके निकलते ही नया माल ऊंची कीमतों पर बिकना शुरू हो जाएगा। जनवरी में उद्योगों की तरफ से कीमतों में बढ़ोतरी के बाद व्‍हाइट गुड्स कंपनियों की लागत में करीब 30 से 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। जनवरी से अब तक स्‍टील के दाम भी 40 फीसदी तक बढ़ चुके हैं और तांबा 50 फीसदी महंगा हुआ है।

अंग्रेजी अखबार इकॉनोमिक टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के अनुसार, MDI जैसे महत्‍वपूर्ण केमिकल की कीमत भी ग्‍लोबल शॉर्टेज के कारण लगभग दोगुनी हो गई है। आपको बता दें कि MDI फ्रिज के लिए फोम बनाने के काम आता है। अधिकारियों का कहना है कि 4 और 5 स्टार एसी के दाम बढ़ सकते हैं, क्योंकि सरकार ने जनवरी से इंडियन सीजनल एनर्जी एफिशिएंसी रेशियो वाली नई रेटिंग को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा इनवर्टर एसी और सस्ते फिक्स्ड स्पीड एसी मॉडल्स की भी ऐसी ही रेटिंग हुआ करेगी।

इसके चलते मौजूदा फाइव स्टार फिक्स्ड स्पीड एसी जनवरी से नए सिस्टम में थ्री स्टार हो जाएंगे। एक एसी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के अधिकारी का कहना है कि 4 और 5 स्टार फिक्स्ड एसी मैन्युफैक्चरर्स की लागत बढ़ेगी। इस तरह के एसी के दाम बढ़ेंगे, लेकिन इनवर्टर एसी और इनका प्राइस डिफरेंस घट सकता है।

यह भी पढ़ें : जियो के 149 रुपए वाले प्‍लान को एयरटेल ने दी कड़ी टक्‍कर, पेश किया 144 रुपए में अनलिमिटेड कॉलिंग का नया पैक

यह भी पढ़ें : रिलायंस जियो 30 शहरों में शुरू करने वाली है हाई स्‍पीड ब्रॉडबैंड-टीवी की सर्विस, दिल्‍ली और मुंबई में चल रहा है परीक्षण

Web Title: नवंबर में 3 से 5 फीसदी महंगे हो सकते हैं फ्रिज, एसी और वाशिंग मशीन