Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस नीरव मोदी ने ‘समुद्र महल’ में...

नीरव मोदी ने ‘समुद्र महल’ में छिपा रखा था बेशकीमती खजाना, एमएफ हुसैन और अमृता शेरगिल की पेंटिंग्‍स का था शौकीन

पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित ‘समुद्र महल’ नामक अपार्टमेंट के आलीशान फ्लैट से जांच एजेंसियों को पुरातन महत्‍व के आभूषण, महंगी घडि़यां और बेशकीमती पेंट

Abhishek Shrivastava
Abhishek Shrivastava 24 Mar 2018, 14:19:14 IST

नई दिल्‍ली। पंजाब नेशनल बैंक के साथ 13,000 करोड़ रुपए से अधिक की धोखाधड़ी करने वाले मुख्‍य आरोपी नीरव मोदी के मुंबई में समुद्र के सामने स्थित ‘समुद्र महल’ नामक अपार्टमेंट के आलीशान फ्लैट से जांच एजेंसियों को पुरातन महत्‍व के आभूषण, महंगी घडि़यां और बेशकीमती पेंटिंग्‍स मिली हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई के साथ मिलकर 22 मार्च को इस लग्‍जरी फ्लैट की तलाशी शुरू की थी। यह तलाशी अभियान शनिवार सुबह समाप्‍त हुआ। इस अभियान में ईडी ने नीरव मोदी से संबंधित कुल 26 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्‍त की है। इसमें पुरातन महत्‍व के आभूषण, महंगी घडि़यां और अमृता शेरगिल तथा एमएफ हुसैन की बेशकीमती पेंटिंग्‍स भी शामिल हैं।

ईडी के एक अधिकारी ने बताया कि धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई इस कार्रवाई में 15 करोड़ रुपए के पुरा महत्व के आभूषण, 1.4 करोड़ रुपए की महंगी घड़ियां और अमृता शेरगिल, एमएफ हुसैन और केके हेब्बार जैसे प्रख्यात कलाकारों की 10 करोड़ रुपए मूल्य की पेंटिग्स जब्त की गई हैं।

अधिकारी ने बताया कि इन जब्त सामानों में हीरे की एक ऐसी अंगूठी भी शामिल है, जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपए है। ईडी ने इस वर्ष की शुरुआत में इन दोनों के भारत छोड़कर जाने और सम्मन जारी किए जाने के बावजूद पेश ना होने के कारण इनके खिलाफ वैश्विक गिरफ्तारी वारंट के लिए इंटरपोल को भी सूचित किया है। 

ईडी ने फरवरी में आरोपियों के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू की। इसके बाद उसने इस मामले में देशभर में कुल 251 स्थानों पर तलाशी ली। इस मामले में अभी तक 7,638 करोड़ रुपए कीमत के हीरे, सोना, बेशकीमती पत्थर और अन्य चल एवं अचल संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं।

More From Business