Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विजय माल्या को तगड़ा झटका, विदेश...

विजय माल्या को तगड़ा झटका, विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट किया रद्द

शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत सरकार ने बड़ा झटका दिया है। विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। विकास स्वरूप ने इसकी जानकारी दी है।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 24 Apr 2016, 11:40:26 IST

नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत सरकार ने बड़ा झटका दिया है। विदेश मंत्रालय ने माल्या का पासपोर्ट रद्द कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट एक्ट, 1967 की धाराओं 10(3)(c) और 10(3)(h) के तहत ये कार्रवाई की है। मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी है। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें कई बार पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन हर बार उन्होंने पेशी के लिए और समय मांगा। इसके बाद प्रवर्तन निदेशालय ने उनका पासपोर्ट रद्द करने की मांग की थी। माल्या पर कई भारतीय बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के गबन का आरोप है। वह फिलहाल ब्रिटेन में रह रहे हैं और दो मार्च को देश से बाहर गए थे।

इससे पहले माल्या को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। उनका पासपोर्ट 15 अप्रैल को चार सप्ताह के लिए निलंबित कर दिया गया था। विदेश मंत्रालय ने चेतावनी दी थी कि यदि माल्या एक सप्ताह के भीतर नोटिस का जवाब नहीं देंगे तो उनका पासपोर्ट जब्त कर लिया जाएगा।

After having considered replies by @TheVijayMallya, MEA revokes his passport under S.10(3)(c) & (h) of Passports Act pic.twitter.com/Stb9rX63OV

— Vikas Swarup (@MEAIndia) April 24, 2016

प्रत्यर्पण के लिए ली जा रही कानून के एक्सपर्ट की राय

विदेश मंत्रालय का कहना है कि माल्या के प्रत्यर्पण के लिए कानून के विशेषज्ञों से राय ली जा रही है। सूत्रों के मुताबिक माल्या चीफ पासपोर्ट ऑफिसर, फिर हाईकोर्ट और फिर सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं लेकिन उनके पक्ष में फैसला आने तक वह इस पासपोर्ट पर कहीं भी यात्रा नहीं कर सकेंगे। लंदन में भी उनका ठहरना कानून अवैध हो गया है।

तस्वीरों से समझिए अर्श से फर्श तक की कहानी

Vijay Mallya

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

इंटरपोल से संपर्क करेगा ईडी

सरकार के करीबी सूत्रों के मुताबिक विजय माल्या के खिलाफ औपचारिक गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय अगले हफ्ते इंटरपोल से संपर्क करेगा। सूत्रों का कहना है कि विजय माल्या के खिलाफ हो रही इस कार्रवाई का उनकी शख्सियत से कोई लेना-देना नहीं है। सूत्रों ने कहा कि भारत सरकार देश में बिजनेस को आकर्षित करना चाहती है लेकिन किसी उद्योगपति की तरफ से भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करेगी। हर किसी को कानून का पालन करना होगा और किसी को भी इसका उल्लंघन करने और भागने की इजाजत नहीं मिलेगी।

Web Title: विदेश मंत्रालय ने विजय माल्या का पासपोर्ट किया रद्द