Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस ढाई महीने में 20 अरब डॉलर...

ढाई महीने में 20 अरब डॉलर घट गया विदेशी मुद्रा भंडार, 22 दिसंबर के बाद सबसे निचले स्तर पर

3 हफ्तों से देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एकतरफा गिरावट देखी जा रही है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को खत्म हुए हफ्ते के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.75 अरब डॉलर घटकर 406.05 अरब डॉलर दर्ज किया गया है जो करीब ढाई महीने यानि 13 अप्रैल के बाद सबसे निचला स्तर है।

Manoj Kumar
Manoj Kumar 07 Jul 2018, 10:57:42 IST

नई दिल्ली। 3 हफ्तों से देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एकतरफा गिरावट देखी जा रही है, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को खत्म हुए हफ्ते के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.75 अरब डॉलर घटकर 406.05 अरब डॉलर दर्ज किया गया है जो करीब ढाई महीने यानि 13 अप्रैल के बाद सबसे निचला स्तर है।

RBI के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 3 हफ्ते से विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम होता जा रहा है, पिछले हफ्ते यह 407.81 अरब डॉलर के स्तर पर था, इससे पहले 13 अप्रैल को खत्म हफ्ते के दौरान यह 426.08 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर था, लेकिन 26 अप्रैल के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार कमी देखने को मिली है, रिकॉर्ड स्तर से यह 20 अरब डॉलर से ज्यादा घट चुका है। भारतीय करेंसी में कहें तो लगभग 1.38 लाख करोड़ रुपए की कमी आई है। 

दरअसल भारतीय करेंसी रुपए में लगातार गिरावट देखी जा रही है और भारतीय रिजर्व बैंक रुपए की गिरावट को थामने के लिए लगातार अपने खाते से डॉलर खर्च कर रहा है, अप्रैल में जब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर था तो डॉलर का भाव 65 रुपए के करीब चल रहा था, लेकिन इसके बाद रुपए में गिरावट हावी हुई और डॉलर मजबूत होने लगा, डॉलर के मुकाबले रुपए को सहारा देने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक तब से लगातार डॉलर बेच रहा है, यही वजह है कि विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आ रही है।