Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस वित्त सचिव अजय नारायण झा को...

वित्त सचिव अजय नारायण झा को एक माह का सेवा विस्तार, 15वें वित आयोग के सदस्य भी बने

गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी जी सी मुर्मू को व्यय विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है।

India TV Paisa Desk
India TV Paisa Desk 14 Jan 2019, 22:51:35 IST

नई दिल्ली। आम बजट पेश करने की तैयारी में लगी केंद्र सरकार ने वित्त सचिव अजय नारायण झा को एक माह का सेवा विस्तार दिया है। उनके पास व्यय विभाग भी है। सोमवार को जारी एक आधिकारिक आदेश के अनुसार झा को 15वें वित्त आयोग का सदस्य भी नियुक्त किया गया है। झा मणिपुर कैडर के 1982 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। 

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वित्त सचिव और व्यय विभाग के सचिव झा को एक महीने का सेवा विस्तार देने की मंजूरी दे दी है। झा को इस साल 31 जनवरी को सेवानिवृत्त होना था। अब उनका कार्यकाल एक महीने बढ़ गया है। अपनी सेवानिवृत्ति से दो महीने पहले ही झा को दिसंबर में हसमुख अधिया के स्थान पर वित्त सचिव नियुक्त किया गया था। अधिया 30 नवंबर, 2018 को सेवानिवृत्त हुए थे। 

गुजरात कैडर के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी जी सी मुर्मू को व्यय विभाग का सचिव नियुक्त किया गया है। मुर्मू पहले ही विभाग में विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) का पद संभाल चुके हैं। वह मार्च में झा के स्थान पर नया पदभार संभालेंगे। 

आदेश में कहा गया है कि झा एक मार्च से 15वें वित्त आयोग के सदस्य का कार्यभार संभालेंगे। वह शक्तिकान्त दास का स्थान लेंगे, जो अब भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर हैं। योजना आयोग के पूर्व सदस्य एन के सिंह की अगुवाई वाले 15वें वित्त आयोग को केंद्र और राज्यों के बीच शुद्ध कर प्राप्ति के वितरण की सिफारिश करनी है। 

एक अन्य आदेश में कार्मिक मंत्रालय ने कहा है कि अंशुली आर्य को दूरसंचार विभाग के तहत ‘यूनिवर्सल सर्विस आब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) का प्रशासक नियुक्त किया गया है। आर्य बिहार कैडर की 1989 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उनकी नियुक्ति संजय कुमार सिंह के स्थान पर की गई है। इसमें कहा गया है कि मध्य प्रदेश कैडर के 1989 बैच के आईएएस अधिकारी सिंह की आगली नियुक्ति के आदेश अलग से जारी किए जा रहे हैं। 

More From Business