Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद...

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिये 37 आवेदन मिले, पिछले साल के 31 जुलाई से खाली है ये पद

वित्त मंत्रालय को रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिये 37 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। रिजर्व बैंक का यह पद गत 31 जुलाई से खाली पड़ा है। रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा के 31 जुलाई 2017 को सेवानिवृत होने के बाद से यह पद खाली है।

Manish Mishra
Edited by: Manish Mishra 09 Apr 2018, 19:08:28 IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय को रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिये 37 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। रिजर्व बैंक का यह पद गत 31 जुलाई से खाली पड़ा है। रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर एस एस मुंदड़ा के 31 जुलाई 2017 को सेवानिवृत होने के बाद से यह पद खाली है। सूत्रों ने बताया कि करीब 37 नए आवेदन प्राप्त हुए हैं। आवेदनों को छांटने और देखने का काम जारी है। इसके बाद कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता वाली वित्तीय क्षेत्र नियमन नियुक्ति खोज समिति पद के लिए साक्षात्कार करेगी।

सूत्रों के अनुसार डिप्टी गवर्नर पद के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों के प्रबंध निदेशकों, निजी क्षेत्र के बैंकों के शीर्ष अधिकारियों और कुछ सरकारी अधिकारियों से आवेदन प्राप्त हुए हैं। इससे पहले जिन लोगों के आवेदन छांटे गये थे उन्हें भी साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है।

डिप्टी गवर्नर पद के लिये हालांकि पिछले साल 29 जुलाई को साक्षात्कार किया गया था लेकिन सरकार ने इस साल जनवरी में पूरी प्रक्रिया को नए सिरे से शुरू करने का फैसला किया। रिजर्व बैंक कानून के तहत केंद्रीय बैंक में चार डिप्टी गवर्नर होने चाहिए। दो बैंक के अंदर से ही होंगे, एक वाणिज्यिक बैंकर होना चाहिए और एक अर्थशास्त्री होगा जो कि मौद्रिक नीति विभाग का नेतृत्व करेगा।

Web Title: रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर पद के लिये 37 आवेदन मिले, पिछले साल के 31 जुलाई से खाली है ये पद