Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ट्रंप की धमकी बेअसर, भारत- ईरान...

ट्रंप की धमकी बेअसर, भारत- ईरान के बीच सामान्य व्यापार जारी रखने की हो रही हैं कोशिशें

वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ईरान से कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध के बाद भारत-ईरान व्यापार को व्यावधान मुक्त रखने के लिए रूपरेखा तैयार करेंगे।

India TV Paisa Desk
Written by: India TV Paisa Desk 26 Sep 2018, 13:32:21 IST

नई दिल्ली। वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक ईरान से कच्चे तेल के आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध के बाद भारत-ईरान व्यापार को व्यावधान मुक्त रखने के लिए रूपरेखा तैयार करेंगे। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। वाणिज्य सचिव अनुप वाधवान ने कहा, वह निर्यातकों को बता रहे हैं कि समुचित रूपरेखा तैयार की जाएगी जिससे ईरान के साथ व्यापार में कोई व्यावधान नहीं आये यह सुनिश्चित किया जा सके।

वाधवान ने संवाददाताओं से यहां कहा, ‘‘हम निश्चित तौर पर संबंधित विभागों से ऐसी व्यवस्था तैयार करने को कह रहे हैं जिससे कि जरूरत पड़ने पर व्यापार में कोई व्यावधान नहीं आये यह सुनिश्चित किया जा सके।’’ उल्लेखलीय है कि ईरान भारत का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल आपूर्ति करने वाला देश है। अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने मई में ईरान के साथ हुये परमाणु समझौते से अलग होने का फैसला किया। इस फैसले से ईरान पर एक बार फिर अमेरिका के आर्थिक प्रतिबंध लागू हो जायेंगे।

अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से कहा है कि वह ईरान से कच्चे तेल का आयात 4 नवंबर तक पूरी तरह बंद कर दें अन्यथा उन पर भी प्रतिबंध लगाये जायेंगे। बहरहाल, भारत ने अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं किया है।

Web Title: Finance Ministry, RBI working out mechanism to ensure smooth India-Iran trade | ट्रंप की धमकी बेअसर, भारत- ईरान के बीच सामान्य व्यापार जारी रखने की हो रही हैं कोशिशें