Live TV
GO
Hindi News पैसा बिज़नेस FIFA World Cup 2018 की वजह...

FIFA World Cup 2018 की वजह से बिजली की मांग में बढ़ोतरी, ज्यादा समय तक चल रहे हैं TV और AC

भारतीय फुटबाल टीम भले ही रूस में चल रहे FIFA World Cup 2018 में हिस्सा नहीं ले रही हो लेकिन भारत में फुटबाल के प्रति दीवानी इस कदर है कि दर्शक टेलिविजन पर कोई मैच दखने से नहीं छोड़ रहे हैं। फुटबाल के प्रति भारतीयों की इस दीवानगी की वजह से देश में टेलिविजन और एयर कंडिशनर ज्यादा समय चल रहे हैं जिस वजह से बिजली की मांग बढ़ गई है

Manoj Kumar
Manoj Kumar 18 Jun 2018, 10:37:26 IST

नई दिल्ली। भारतीय फुटबाल टीम भले ही रूस में चल रहे FIFA World Cup 2018 में हिस्सा नहीं ले रही हो लेकिन भारत में फुटबाल के प्रति दीवानी इस कदर है कि दर्शक टेलिविजन पर कोई मैच दखने से नहीं छोड़ रहे हैं। फुटबाल के प्रति भारतीयों की इस दीवानगी की वजह से देश में टेलिविजन और एयर कंडिशनर ज्यादा समय चल रहे हैं जिस वजह से बिजली की मांग बढ़ गई है।

भारत में फुटबाल के गढ़ समझे जाने वाले पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बिजली की मांग में तेजी से इजाफा देखने को मिला है। कोलकाता में बिजली की सप्लाई करने वाली कंपनी CESE के मुताबिक बीते शुक्रवार और शनिवार को बिजली की खपत में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। CESE को मुताबिक शुक्रवार को कोलकाता में बिजली की मांग 1976 मैगावाट दर्ज की गई है जो पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 3.65 प्रतिशत ज्यादा है। शुक्रवार को ही FIFA World Cup 2018 के प्रबल दावेदार पुर्तगाल और स्पेन का मैच था। इस मैच को देशभर को फुटबाल दीवानों ने देखा है जिस वजह से ज्यादा समय के लिए टेलिविजन और एयर कंडिशनर चले हैं और बिजली की खपत बढ़ी है। पुर्तगाल के कप्तान और स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के 3 गोल के दाम पर पुर्तगाल और स्पेन के बीच यह मैच ड्रा रहा था।

शुक्रवार से अगले दिन शनिवार को भी कोलकाता में बिजली की मांग में 1.21 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, शनिवार को तापमान भी ज्यादा था और कई बड़े फुटबाल मैच भी थे जिस वजह से बिजली की खपत में बढ़ोतरी हुई है।

FIFA World Cup 2018 के लिए आज भी 2 बड़ी टीमों यानि बेल्जियम और इंग्लैंड के मैच होने हैं, बेल्जिमय का मैच पनामा के साथ होगा और इंग्लैंड का मैच टुनीशिया के साथ होना है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि आज भी बिजली की खपत में इजाफा हो सकता है।