Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. किसान आंदोलन के बावजूद महंगाई में...

किसान आंदोलन के बावजूद महंगाई में मामूली बढ़त, नियंत्रण में आलू, प्याज और दूध की कीमतें

देश के कुछेक राज्यों में किसान आंदोलन के बावजूद सब्जियों की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है और दूध के दाम तो 3 दिन से स्थिर हैं। इस तरह की खबरें आ रही थी कि कई जगहों पर किसानों ने फल और सब्जियां सड़कों पर फैंकी हैं और साथ में दूध भी सड़कों और नालियों में बहा दिया है। लेकिन कीमतों को देखते हुए लग रहा है कि यह घटनाएं कुछ सीमित जगहों पर ही हुई हैं, शायद यही वजह है कि सब्जियों और दूध की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

Manoj Kumar
Reported by: Manoj Kumar 04 Jun 2018, 19:04:02 IST

नई दिल्ली। देश के कुछेक राज्यों में किसान आंदोलन के बावजूद सब्जियों की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है और दूध के दाम तो 3 दिन से स्थिर हैं। इस तरह की खबरें आ रही थी कि कई जगहों पर किसानों ने फल और सब्जियां सड़कों पर फैंकी हैं और साथ में दूध भी सड़कों और नालियों में बहा दिया है। लेकिन कीमतों को देखते हुए लग रहा है कि यह घटनाएं कुछ सीमित जगहों पर ही हुई हैं, शायद यही वजह है कि सब्जियों और दूध की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

किसान आंदोलन पहली जून से शुरू हुआ है, ऐसे में इंडिया टीवी ने आंदोलन से पहले यानि 31 मई की अलग-अलग शहरों में दूध सहित आलू, प्याज और टमाटर की रिटेल कीमतों का जायजा लिया और उनकी तुलना 4 जून के रिटेल भाव से की। तुलना करने पर पता चला कि टमाटर की कीमतों में कुछ बढ़ोतरी जरूर हुई है लेकिन आलू, प्याज की कीमतों में बहुत बड़ा बदलाव नहीं है और दूध के दाम स्थिर हैं।

उपभोक्ता विभाग के मुताबिक 31 मई के दिन राजधानी दिल्ली में आलू का रिटेल भाव 26 रुपए, प्याज का रिटेल भाव 20 रुपए, टमाटर का रिटेल भाव 17 रुपए और दूध का रिटेल भाव 42 रुपए था। उपभोक्ता विभाग के मुताबिक आज 4 जून को दिल्ली में आलू का रिटेल भाव 27 रुपए, प्याज का 21 रुपए, टमाटर का भाव 22 रुपए और दूध का भाव 42 रुपए है।

मुंबई में भी कुछ ऐसा ही ट्रेंड है, 31 मई के दिन मुंबई में आलू का भाव 27 रुपए, प्याज 20 रुपए, टमाटर 25 रुपए और दूध 43 रुपए था। 4 जून को मुंबई में सिर्फ टमाटर की कीमतें 3 रुपए बढ़ी हैं और बाकी दूध, आलू और प्याज का दाम 31 मई वाले स्तर पर ही है। कुछ ऐसा ही ट्रेंड लगभग लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद और इंदौर में भी देखने को मिला है।

Web Title: किसान आंदोलन के बावजूद महंगाई में मामूली बढ़त, नियंत्रण में आलू, प्याज और दूध की कीमतें