Live TV
GO
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Facebook दिखेगा नए अंदाज में, कंपनी...

Facebook दिखेगा नए अंदाज में, कंपनी Add करेगी कई नए फीचर्स

Facebook ने डेस्कटॉप और एप के लिए नए लाइक, शेयर, फॉलो और सेव बटन पेश किए हैं। साथ ही कंपनी ने क्रोम के लिए नए शेयर और सेव एक्सटेंशन भी पेश किए हैं।

Surbhi Jain
Surbhi Jain 29 Jun 2016, 15:23:31 IST

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक (Facebook) ने डेस्कटॉप और एप के लिए नए लाइक, शेयर, फॉलो और सेव बटन पेश किए हैं। साथ ही कंपनी ने क्रोम के लिए नए शेयर और सेव एक्सटेंशन भी पेश किए हैं। इनका इस्तेमाल कंटेंट को साइट पर शेयर व सेव करने के लिए किया जा सकता है। आपको बता दें की अब नए लाइक आइकन में ‘f’ हटा दिया गया है। इसमें थंब्स अप साइन और लाइक्स की संख्या को भी इंटिग्रेट कर दिया गया है। यह सबकुछ एक बटन में होगा। कंपनी ने अपने शेयर और फॉलो बटन में भी बदलाव किया है। इन दोनों में ‘f’ का निशान रहेगा है, लेकिन डिजाइन पैटर्न लाइक बटन जैसा होगा गया है। सेव बटन में बुकमार्क सिंबल अब भी मौजूद रहेगा।

फेसबुक का कहना है कि नए बदलाव मोबाइल प्लेटफॉर्म को ध्यान में रखकर किए गए हैं। पुराना डिजाइन डेस्कटॉप साइट को ध्यान में रखकर बनाए गए थे, लेकिन अब अधिकांश यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल मोबाइल से करते हैं, ऐसे में इन बटन को नया रंग-रूप देने का विचार किया गया है।

फेसबुक ने पेश किए दो नए क्रोम एक्सटेंशन

फेसबुक ने दो नए क्रोम एक्सटेंशन भी पेश किए हैं। सेव एक्सटेंशन की मदद से बिना फेसबुक ओपन किए लिंक्स को सेव किया जा सकता है। इसके अलावा हाल ही में सेव किए गए लिंक्स को भी एक्सेस कर सकते हैं। शेयर एक्सटेंशन क्रोम ब्राउजर में एक पॉप-अप डायलॉग बॉक्स खोल देगा, जहां से टाइम लाइन पर जाकर किसी भी लिंक को शेयर कर सकते हैं। इस एक्सटेंशन की मदद से लिंक को प्राइवेट मैसेज के तौर भी भेजा सकता है और साथ ही इसे दोस्तों के वॉल पर पोस्ट करना भी संभव है। इसे किसी भी ग्रुप में शेयर किया जा सकता है। इन सबके अलावा कुछ भी पोस्ट करने से पहले अपनी पसंद का टेक्स्ट भी जोड़ा जा सकता है।

फेसबुक जल्द पेश करेगा स्लाइडशो फीचर 

फेसबुक जल्द इनबिल्ट स्लाइडशो मूवी-मेकर विकल्प दे सकता है। कंपनी नए ऑटोमैटिक मूवी-मेकर फीचर को लाने की तैयारी कर रही है। फेसबुक के इस नए फीचर का नाम स्लाइडशो होगा। कंपनी ने नए स्लाइडशो फीचर को इस्तेमाल करने का तरीका भी बताया है। साथ ही कहा है कि अगर यूजर एक दिन में 5 या उससे ज्यादा तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं तो फेसबुक यूजर की न्यूज़ फीड में सबसे ऊपर एक स्लाइडशो का प्रिव्यू दिखाएगा। यूजर स्लाइडशो में तस्वीरों और वीडियो को घटा-बढ़ाकर कस्टमाइज भी कर सकते हैं। इसके अलावा फेसबुक यूजर इंस्पायर्ड, नॉस्टेलजिक, प्लेफुल, नाइट आउट, बर्थडे, एपिक, थैंकफुल, ट्रॉपिकल, बॉलीवुड और एम्पेड थीम जैसे विकल्पों का भी चयन कर सकते हैं।

फिलहाल यह फीचर सिर्फ आईफोन यूज़र के लिए ही उपलब्ध होगा। अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि फेसबुक एंड्रॉयड यूजर के लिए यह फीचर कब से उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें- Facebook ने लॉन्च किया सुसाइड प्रिवेंशन टूल

यह भी पढ़ें- Instagram के यूजर्स की संख्या हुई 50 करोड़ से भी ज्यादा

Web Title: Facebook दिखेगा नए अंदाज में, कंपनी Add करेगी कई नए फीचर्स