Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एस्सार हजीरा बंदरगाह के क्षमता विस्तार...

एस्सार हजीरा बंदरगाह के क्षमता विस्तार पर 750 करोड़ रुपए निवेश करेगी

निजी क्षेत्र की बंदरगाह परिचालक कंपनी एस्सार पोर्ट्स अपने गुजरात के हजीरा स्थित बंदरगाह की लदान क्षमता बढ़ाने के लिए 750 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

Dharmender Chaudhary
Dharmender Chaudhary 25 Jul 2016, 20:08:13 IST

मुंबई। प्राइवेट सेक्टर की बंदरगाह परिचालक कंपनी एस्सार पोर्ट्स अपने गुजरात के हजीरा स्थित बंदरगाह की लदान क्षमता बढ़ाने के लिए 750 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अभी इस बंदरगाह की क्षमता तीन करोड़ टन है जिसे बढ़ाकर कंपनी पांच करोड़ टन करना चाहती है। कंपनी ने एक बयान में बताया कि बढ़ती मांग से मेल करने के लिए कंपनी मौजूदा 550 मीटर की क्षमता को बढ़ाकर 1,100 मीटर कर रही है। विस्तार के बाद इस बंदरगाह पर किसी भी दिए गए समय में सात जहाजों पर एक साथ लदान या उतराई हो सकती है।

कंपनी के इस बंदरगाह का नाम एस्सार बल्क टर्मिनल है और इसके विस्तार पर वह 750 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। मौजूदा समय में इस परियोजना पर 2,450 करोड़ रुपए का निवेश हुआ है। दोनों निवेश के बाद कंपनी इस बंदरगाह पर कुल 3,200 करोड़ रुपए का निवेश कर चुकी होगी। हजीरा बंदरगाह हर मौसम में काम करने लायक बंदरगाह है।

रूकी हुई परियोजनाओं का परिचालन शुरू करने पर ध्यान : एस्सार पावर

कर्ज के बोझ से लदी एस्सार पावर ने कहा कि वह रूकी हुई परियोजनाओं का परिचालन शुरू कर उन्हें लाभ में लाने की योजना पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
कंपनी पर 20,369 करोड़ रुपए का कर्ज है और वह इसे कम करने की संभावनाएं तलाश रही है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, हमारा ध्यान और प्राथमिकता अपने संयंत्रों को चालू करने और उन्हें लाभदायक स्थिति में पहुंचाने पर है। फिलहाल हमारी अपनी किसी भी संपत्ति को बेचने की कोई योजना नहीं है।

यह भी पढ़ें- एस्सार ऑयल ने ईरान को किया 50 करोड़ डॉलर का भुगतान, जर्मनी के ईआईएच बैंक का हो रहा है इस्‍तेमाल

यह भी पढ़ें- डेढ़ साल में पेट्रोल पंपों की संख्या बढ़ाकर दोगुना करेगी एस्सार ऑयल, फिलहाल पंपों की संख्या 2,225

Web Title: एस्सार हजीरा बंदरगाह के क्षमता विस्तार पर 750 करोड़ रुपए निवेश करेगी