Live TV
  1. Home
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एक मई से लागू होगी ‘एक...

एक मई से लागू होगी ‘एक कर्मचारी एक EPF खाता योजना’

ईपीएफओ ने एक मई को ‘एक कर्मचारी एक EPF खाता योजना’ पेश करने की योजना बनाई है। अब हर बार नौकरी चेंज करने पर नया पीएफ खाता खोलने का झंझट खत्‍म हो जाएगा।

Sachin Chaturvedi
Sachin Chaturvedi 24 Apr 2016, 16:36:03 IST

नई दिल्ली। अगर आपका पीएफ कटता है तो आपके लिए जरूरी खबर है। अब हर बार नौकरी चेंज करने पर नया पीएफ खाता खोलने और पुराने पीएफ खाते से पैसा ट्रांसफर और विड्रॉल का झंझट खत्‍म हो जाएगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने एक मई को ‘एक कर्मचारी एक EPF खाता योजना’ पेश करने की योजना बनाई है। इसके पीछे सरकार का उद्देश्‍य नौकरी छोड़ने के बाद कर्मचारियों द्वारा पैस विड्रॉल करने की आदत छुड़वाना है। जिससे उनके रिटायरमेंट के लिए बड़ा फंड तैयार किया जा सके।

कर्मचारियों को कैसे मिलेगा फायदा

कर्मचारी के रिटायरमेंट के लिए एक बड़ा फंड तैयार करने के लिए सरकार द्वारा ईपीएफ स्‍कीम अनिवार्य रूप से चलाई जाती है। लेकिन अक्‍सर देखा जाता है कि नौकरी छोड़ने के बाद लोग ट्रांसफर के झंझट से बचने के लिए अपना अमाउंट विड्रॉल कर खर्च कर देते हैं। नई स्‍कीम से पीएफ खाता ट्रांसफर की प्रक्रिया पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी। वहीं नए नियोक्‍ता को भी कर्मचारी के लिए नया खाता खोलने की जरूरत नहीं होगी। इससे पहले सरकार युनिवर्सल अकाउंट नंबर स्‍कीम शुरू कर चुकी है। जिससे कर्मचारियों के लिए ईपीएफ अकाउंट ट्रांसफर करना आसान हो गया है।

ऐसे ऑनलाइन पता करें अपना पीएफ बैलेंस

PF account gallery

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

पीएफ नियमों को आसान बनाने पर जोर

‘एक कर्मचारी एक EPF खाता योजना’ पर फैसला कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की 21 अप्रैल को हुई एक बैठक में किया गया। ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी पी जॉय के मुताबिक ईपीएफओ सेवाएं और योजनाएं ज्यादा कर्मचारी अनुकूल बनाई जाती हैं तो राज्य सरकारों के लिए ईपीएफ पेंशन प्रणाली से जुड़ने की वजह तैयार की जा सकती है। जॉय ने कहा कि कर्मचारियों और नियोक्ताओं के बीच प्रभावी संवाद की जरूरत है। उनका मानना है कि नियोक्ताओं और कर्मचारियों को अपने व्यक्तिगत प्रोफाइल से जुड़ी राशि देखने की सुविधा होनी चाहिए।

Web Title: एक मई से लागू होगी ‘एक कर्मचारी एक EPF खाता योजना’